इस देश में पानी पर लगा पहरा, लोगों के नहाने पर लगाई रोक

Friday, Feb 09, 2018 - 02:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन शहर पानी के गहरे संकट को झेल रहा है। यहां जल वायु परिवर्तन के कारण तीन साल से सूखा पड़ रहा है जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस शहर के पास कुछ दिनों का ही पानी बचा है जिस कारण यहां डे जीरो के चलते सारे नलों से पीनी की आपूर्ती बंद कर दी गई है। इसके साथ ही लोगों को सप्ताह में सिर्फ दो बार नहाने के निर्देश दिए गए हैं। 

बता दें कि पानी की किल्लत झेल रहे केपटाउन में साल में औसतन 508 मिलीलीटर बारिश दर्ज होती है जो पिछले तीन साल में सिर्फ 153, 221 और 327 मिमी ही रह गया है। पानी की कमी के कारण सरकार ने यहां रोज पानी के इस्तेमाल पर सीमा तय कर 87 से 50 लीटर कर दी है। अब डे जीरो के तहत कैपटाउन में 75 फीसदी घरों की पानी की सप्लाई बंद करने की योजना बनाई है। 

सरकार के अनुसार शहर में करीब 200 जल प्वाइंट बनाए जाएंगे यहां से लोगों को 25 लीटर पानी मिलेगा। इन प्वाइंटो पर पुलिस के साथ सेना के लोग भी तैनात रहेंगे। सरकार ने सिंचाई में पानी के उपयोग भी पहले के मुकाबले बेहद कम कर दिया है। इसके अलावा समुद्र के पानी को साफ करने की कोशिशें की जा रही हैं। यहां तक कि नालियों के पानी को रिसाइकल किया जाना शुरू हो गया है। 

Advertising