afghanistan crisis: पंजशीर में तालिबान व नॉर्दर्न अलायंस के बीच छिड़ी जंग, 300 तालिबानी ढेर

Monday, Aug 23, 2021 - 11:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: तालिबान अफगानिस्तान के लगभग हर हिस्से पर काबिज हो चुका है लेकिन पंजशीर घाटी में वह अभी भी कब्जा नहीं कर पाया है। रिपोर्टों के मुताबिक पंजशीर घाटी में तालिबान के लड़ाकों और नॉर्दर्न अलायंस के बीच जबरदस्त लड़ाई छिड़ गई है। दावा किया जा रहा है कि करीब 300 तालिबानियों को मौत के घाट उतार दिया गया है। हालांकि, ये लड़ाई अभी थमी नहीं है क्योंकि बड़ी संख्या में तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर का रुख किया है, जहां उनकी कोशिश इस इलाके पर पूरी तरह से कब्जा जमाने की है। 

बताया गया है कि बगलान प्रांत की काशनाबाद घाटी में 20 बच्चों को बंधक बना लिया और नार्दन अलांयस के सभी लड़ाकों को सरैंडर करने को कहा। इस क्षेत्र में तालिबान के लड़ाके आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें अहमद शाह मसूद के लड़ाकों से कड़ी टक्कर मिल रही है।

बगलान प्रांत के तीन जिलों में हारने के बाद तालिबान ने भी फिर से जंग छेड़ी है। बगलान प्रांत के बानू और अंद्राब में तालिबान ने फिर से हमले शुरू कर दिए हैं। जवाबी कार्रवाई में यहां तालिबान के 11 आतंकी ढेर हो चुके हैं तथा 7 को बंदी बना लिया गया है। इसके अलावा कपिसा इलाके में भी 19 तालिबानी मारे गए हैं।

उधर अहमद मसूद ने कहा कि पंजशीर पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे तालिबान को करारा जवाब देंगे और हमारे लड़ाके पीछे नहीं हटेंगे। हमारे पास बड़ी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार हैं। उन्होंने कहा कि कई लोग हमारे साथ जुड़े हैं। सेना के कई जवान भी हमारे साथ हैं जो हथियार डालने से नाराज हैं। उन्होंने दूसरे देशों से भी मदद की अपील की। नॉर्दन एलांयस वही गुट है, जिसने अब से 20 साल पहले तालिबानियों, रूसी सेना को टक्कर दी थी

Seema Sharma

Advertising