चाहता था जेल से आजाद होना, उससे पहले ही मौत ने घेर लिया रास्ता

Wednesday, May 23, 2018 - 05:27 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः हम कई बार कैदीयों के जेल से भागने के किस्से सुने है और कई बार यह चीज सफल भी हो जाती है पर आज हम आपको एक एेसे मामले के बारे में बताने जा रहे जहां आजादी की चाह ने एक कैदी की जान ले ली। ब्राजील के एक 26 साल के सजायाक्ता खूनी ने जेल से भागने के लिए 230 फुट लंबी सुरंग खोद डाली। कैदी ने यह सुरंग अपनी जेल की कोठरी के शोचालय के नीचे खोदी। लेकिन सुरंग से भागने की कोशिश करते हुए दम घुटने से उसकी ही खोदी गई सुरंग में उसकी मौत हो गई। 

इवानजेलिस्ता ने सफलतापूर्वक इस सुरंग को उत्तरी ब्राजील में स्थित बोआ विस्ता जेल की चारदीवरी के बाहर तक खोद लिया था।   लेकिन जब उसने इस सुरंग से होकर जेल से फरार होने की कोशिश की और वह जेल से आजाद हो पाता इससे पहले ही ऑक्सीजन की कमी के कारण उसका दम घुटना शुरू हो गया। हालत बिगड़ती देख उसने बाहर निकलने की बजाय जेल की अपनी कोठरी में ही लौटने का निर्णय किया। वह जेल में वापस भी आ गया लेकिन थोड़ी ही देर में उसकी तबीयत बिगड़ी ओर उसकी मौत हो गई। 

कैदी की मौत के बाद ही जेल प्रशासन और पुलिस को उसकी योजना का पता चला। इसके बाद जेल प्रशासन ने उस सुरंग का खोज निकाला। प्रशासन ने इसके बाद इस सुरंग का मुआयना किया, तो पता लगा कि यह एक 230 फुट लंबी सुरंग है। साथ ही इस बात की भी जानकारी मिली कि कैदी इस सुरंग को जमीन के नीचे जेल की मजबूत दीवारों के अलावा इलेक्ट्रिक फेंस को भी पार कर चुका था।  

जेल प्रशासन का मानाना है कि इस सुरंग को बनाने में महीनों का समय लगा होगा। साथ ही इस सुरंग के जेल के चारों ओर फैले जंगल तक पहुंचने में कुछ ही मीटर की दूरी रह गई थी। अधिकारियों को सुरंग की ही लंबाई का एक बिजली की तार भी मिला, जिसके अंत में एक बल्ब लगा हुआ था, जिसका इस्तेमाल संभवत कैदी ने सुरंग खोदते समय किया होगा।  
 

Isha

Advertising