उत्तर कोरिया पर अमरीकी प्रस्ताव के मसौदे पर होगा मतदान

Saturday, Aug 05, 2017 - 01:36 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शनिवार को अमरीका के उस प्रस्ताव के मसौदे पर मतदान होगा जिसमें उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है। राजदूतों का कहना है कि कुछ चीजों के निर्यात पर इस प्रस्तावित प्रतिबंध से उत्तर कोरिया को वार्षिक राजस्व में एक अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है।अमरीका कई महीनों की बातचीत के बाद, उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों को रोकने के लिए उस पर दबाव बनाने के मकसद से चीन के साथ एक समझौते पर पहुंचा है।

चीन, उत्तर कोरिया का मुख्य व्यापारिक साझेदार और सहयोगी है। राजदूतों ने इस बात की पुष्टि की कि सुरक्षा परिषद में नए प्रतिबंधों पर आज स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजे मतदान होना है। एएफपी को मिली जानकारी के अनुसार, प्रस्ताव में नकदी पर निर्भर देश से मछलियों और सीफूड के साथ-साथ कोयला, लौह, लौह अयस्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया गया है।

बातचीत से जुड़े एक राजदूत के अनुसार, अगर सभी देश इस प्रतिबंध को लागू कर देते हैं तो इससे उत्तर कोरिया को हर साल निर्यात से होने वाली तीन अरब डॉलर की कमाई में एक तिहाई आय कम होगी। राजदूत ने मसौदे के बारे में संवाददाताओं से कहा कि उसे इस बात पूरा विश्वास है कि चीन और रूस प्रस्तावित प्रतिबंधों का समर्थन करेंगे।

Advertising