ज्वालामुखी का कहर, देखते ही देखते सारा घर हो गया राख (तस्वीरें)

Tuesday, Jun 12, 2018 - 01:38 PM (IST)

कपोहोः अमेरिका में ज्वालामुखी से हो रही तबादी रूकने का नाम नहीं ले रही।  इस बार ज्वालामुखी का लावा खिड़की के रास्ते यहां के एक घर में घुसा और पूरा का पूरा घर तबाह कर डाला। ये घर कपोहो बीच पर मौजूद उन सैकड़ों घरों में शामिल है, जिसे लावा ने बर्बाद कर दिया। इस पूरी घटना को घर के अंदर सेट किए गए कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है।

वीडियो देखा गया कैसे लावा पूरी प्रॉपर्टी को अपनी चपेट में लेता है। इसकी जबरदस्त गर्मी ने खिड़कियों, दरवाजों और शीशे को भी पिघला दिया।  धीरे- कर इसने पूरा घर  आग के हवाले हो जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत में लावा ने हवाई के ईस्टर्न इलाके में घरों को अपनी चपेट में लिया है।  ज्वालामुखी में फूटी 8वीं दरार से पिछले तीन दिनों से लावा निकल रहा है। लावा की ये नदी 10 से 15 फीट ऊंचे इलाकों में पहुंच चुकी है। ये कपोहो बीच से समुद्र में जाकर मिल रही है।

अफसरों के मुताबिक, पिछले 39 दिनों में किलुआ का लावा 600 मकानों निगल चुका है। निजी तौर पर डेवलप किए गए वेकेशनलैंड पर करीब 160 मकानों के नामोनिशान मिट चुके हैं। वहीं, कपोहो बीच पर मौजूद 330 घर बर्बाद हो गए। इसके अलावा लेलानी स्टेट्स एरिया में प्रॉपर्टीज को भी नुकसान पहुंचा है। हवाई काउंटी के मेयर हैरी किम ने कहा कि कई दशकों में ज्वालामुखी फटने से हुआ ये अब तक का सबसे बड़ा नुकसान है। बता दें, ज्वालामुखी के चलते बीते पांच हफ्तों में पूरे आइलैंड से 2500 लोग विस्थापित हो चुके हैं।

Isha

Advertising