इंडोनेशिया में फटा ज्वालामुखी, आसमान में छाए धुएं के बादल

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 07:25 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : इंडोनेशिया के माउंट मेरापी के दक्षिण पूर्व एशियाई देश में शनिवार देर रात एक ज्वालामुखी फट गया, जिससे आसमान में धुएं के बादल छा गए और आस-पास के कई गांवों में धुआं और गर्म राख फैल गई। ज्वालामुखी से निकला लावा डेढ़ किलोमीटर दूर तक बहने लगा। गैस के बादलों और लावा ने खनन गतिविधियों को प्रभावित किया है। अधिकारियों ने कहा कि देश के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी के कारण पर्यटन और खनन गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया है।

गर्म राख के एक बादल और चट्टान, लावा और गैस के मिश्रण के कारण जावा का घनी आबादी वाला द्वीप अपनी ढलानों से 7 किलोमीटर नीचे खिसक गया। लावे के फैलने से क्षेत्र की संपत्ति नष्ट होने लगी है। कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया, जिसके बाद इंडोनेशिया की ज्वालामुखी एजेंसी ने अलर्ट जारी किया और विस्फोट स्थल से 3 किमी के क्षेत्र में प्रतिबंध लगा दिया गया। अधिकारियों के मुताबिक गर्म लावा डेढ़ किलोमीटर तक फैल चुका है।

इंडोनेशिया के एक व्यक्ति युलिएंटो ने बताया कि इस घटना से स्थानीय लोगों को गंभीर खतरा है क्योंकि अधिकारियों ने ज्वालामुखी के फटने की कोई चेतावनी नहीं दी थी। हालांकि, वहां अभी तक कोई लोग नहीं हैं। मेरापी, इंडोनेशिया को 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों के लिए जाना जाता है। हाल के दिनों में यहां बार-बार लावा और गैस के बादल फट रहे हैं। 2010 में भी ज्वालामुखी फूटा था, जिसमें 347 लोग मारे गए थे और 20,000 ग्रामीण विस्थापित हुए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News