विश्व हिन्दू परिषद का लिज ट्रस को पत्र, हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की

Wednesday, Sep 21, 2022 - 09:09 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्क: पूर्वी इंग्लैंड के लेस्टर शहर में हिंसक संघर्ष के मद्देनजर विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने बुधवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिख कर वहां हिन्दुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा उन्हें निशाना बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। वहिप के केंद्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिख कर कहा है कि लेस्टर में 4 सितंबर के बाद से हिंसा में कट्टरपंथियों ने बड़ी संख्या में हिंदुओं, उनके पूजा स्थलों, उनके सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतीकों को नुकसान पहुंचाया है।

उन्होंने दावा किया कि उपद्रवियों का यह हिंसक, घृणित और चरमपंथी कृत्य पूरी तरह से एकतरफा है। उन्होंने प्रधानमंत्री लिज ट्रस से अनुरोध किया कि हिंदुओं के जीवन, गरिमा और संपत्तियों की रक्षा के लिए तत्काल ठोस प्रयास किए जाएं। कुमार ने कहा, ‘‘इस तरह के हिंसक और जघन्य घृणा-अपराधों में शामिल सभी लोगों पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाए। ऐसे कड़े कदमों के बिना ब्रिटेन की शांति और सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचेगा।''

उन्होंने दावा किया कि लेस्टर में हिंदुओं के कई घरों और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है तथा कई हिंदू परिवारों ने कई दिनों से अपने बच्चे स्कूल नहीं भेजे हैं। पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के मद्देनजर पूर्वी ब्रिटेन के लेस्टर शहर में हिंदू और मुस्लिम समूह आपस में भिड़ गए थे। उसके परिणामस्वरूप पिछले कुछ हफ्तों में 47 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है और मंगलवार को समुदाय के नेता शहर में एक मस्जिद के बाहर सद्भाव की अपील करने के लिए एकत्र हुए। 

 

 

 

rajesh kumar

Advertising