PHOTOS: ये है अमरीका का सबसे विवादित ''''राष्ट्रपति उम्मीदवार'''', भीड़ ने फैंकी बोतलें

Wednesday, May 25, 2016 - 05:50 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी के सबसे विवादित उम्मीदवार की रैली एक बार फिर हंगामे की भेंट चढ़ गई । न्यू मैक्सिको के अलबुकर्क में डोनाल्ड ट्रंप को रैली के दौरान हिंसा का सामना करना पड़ा । रिपब्लिकन पार्टी का यह संभावित उम्मीदवार जैसे ही मंच पर आया तो भीड़ ने उसके खिलाफ नस्लवादी होने के नारे लगाने शुरू कर दिए । इतना ही नहीं लोगों ने ट्रंप पर बोतलें और जलते हुए कपड़े फेंकने शुरु कर दिए ।

इस केंद्र के बाहर गैर-कानूनी रूप से एकत्रित हुई भीड़ ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया, आगजनी की, अवरोधक तोड़ दिए और पुलिस अधिकारियों एवं उनके घोड़ों पर पथराव किया। हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को धुएं का सहारा लेना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने 69 वर्षीय उद्योगपति के संबोधन के दौरान कई बार व्यवधान पैदा किया । अधिकतर प्रदर्शनकारियों को एक-एक करके निकाला गया । पुलिस के लिए प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करना मुश्किल था ।

ये प्रदर्शनकारी ट्रंप की नीतियों का विरोध कर रहे थे । ट्रंप की रैलियों में पहले भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं । इतने ज्यादा हिंसक प्रदर्शन के बावजूद ट्रंप ने मंच नहीं छोड़ा और सुरक्षा कर्मियों को कहा कि इन सभी को'' इनकी मां के घर पहुंचा दो। ''यहां मां से ट्रंप का इशारा डैमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की तरफ था । गौरतलब है कि यदि हिलेरी डैमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनती है तो ट्रंप का मुकाबला उसके साथ होगा। 

Advertising