हांगकांग में चीनी कारोबारियों के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, झड़प में 11 पुलिसकर्मी घायल

Monday, Jul 15, 2019 - 03:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हांगकांग के शा टिन जिले में चीन के विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में 11 पुलिसकर्मी और कई लोग घायल हो गये हैं। वहीं 30 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। 


आरटीएचके ब्रॉडकास्टर के अनुसार रविवार को पुलिस की तरफ से प्रदर्शनकारियों को सड़कों से हटाने की काशिश के बाद न्यू टाउन प्लाजा शॉपिंग मॉल में झड़प शुरू हो गई। रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए बैटन और पेपर स्प्रे का इस्तेमाल किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने भी पुलिस पर विभिन्न वस्तुएं फेंकी। इसके परिणामस्वरूप पुलिस ने 37 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। 


झड़प में 11 पुलिस अधिकारियों और कई प्रदर्शनकारी घायल भी हुए हैं। रविवार से पहले भी इस विवादित बिल के खिलाफ हांगकांग में कई प्रदर्शन हो चुके हैं। यह बिल ब्रिटेन के पूर्व उपनिवेश हांगकांग में संदेह के आधार पर लोगों को गिरफ्तार कर सुनवाई के लिए चीन प्रत्यर्पित करने की अनुमति देता है। बिल को हालांकि निलंबित कर दिया गया है और हांगकांग के लीडर कैरी लैम ने इसे ‘मृत' घोषित कर दिया है जिसके बाद भी प्रदर्शनकों का सिलसिला जारी है।

vasudha

Advertising