स्पेन के कैटलोनिया में प्रदर्शन, हिंसक झड़पों में 90 लोग घायल

Saturday, Oct 19, 2019 - 09:43 AM (IST)

मैड्रिडः स्पेन के कैटलोनिया प्रांत में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में लगभग 90 लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय चिकित्सा आपातकालीन सेवा ने शुक्रवार को बताया कि 89 लोगों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें से 60 लोग बार्सिलोना में घायल हुए हैं। बाकी लोग लिएडा, टैररगोना तथा गिरोना में घायल हुए हैं। कैटलोनिया के कानून एवं प्रवर्तन एजेंसी मोसोस डी एस्कुआड्रा ने बताया कि इस सिलसिले में 31 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

 

स्थानीय मीडिया के संवाददाताओं ने अपने सोशल नेटवकिर्ंग साइट्स पर बार्सिलोना के विरोध प्रदर्शनों का वीडियो डाला है, जिसमें दिख रहा है कि पुलिस मीडियाकर्मियों के खिलाफ हिंसक हो रही है। साथ ही प्रदर्शनकारी भी मीडियाकर्मियों पर हमला कर रह हैं। इस सप्ताह के शुरू से ही प्रदर्शनकारी कई बार संवाददाताओं पर एसिड से हमला कर चुके हैं।

 

उल्लेखनीय है कि स्पेन की एक अदालत द्वारा 2017 में अनाधिकृत क्षेत्रीय स्वतंत्रता जनमत संग्रह में भूमिका निभाने वाले 12 स्वतंत्रता-समर्थक राजनेताओं में से नौ को जेल की सजा सुनाये जाने के विरोध में पूरे कैटलोनिया में सोमवार से प्रदर्शन हो रहे हैं। इस दौरान 200 सुरक्षा अधिकारियों सहित लगभग 650 लोग घायल हुए हैं और सुरक्षाकर्मियों ने लगभग 130 लोगों को हिरासत में लिया है।  

Tanuja

Advertising