अफगानिस्तान में  तालिबान राज के बाद पत्रकारों के खिलाफ हिंसा कई गुना बढ़ी

Thursday, May 04, 2023 - 03:01 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में पत्रकारों की दुर्दशा हर बीतते दिन के साथ बिगड़ती जा रही है क्योंकि तालिबान शासन के तहत राष्ट्र में समुदाय के खिलाफ हिंसा कई गुना बढ़ गई है। खामा प्रेस के मुताबिक, अफगानिस्तान पत्रकार केंद्र (AFJC) ने अफगानिस्तान में मीडिया की बिगड़ती स्थिति पर एक अध्ययन जारी किया, जिसमें कहा गया है कि पत्रकारों के खिलाफ हिंसा के मामलों में पिछले साल 64 की वृद्धि हुई है।  ये रिपोर्ट  विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जारी की गई है। AFJC के अनुसार, अधिकांश हिंसक घटनाएं, जिनमें पत्रकारों और मीडिया कर्मियों के खिलाफ धमकियां और गिरफ्तारी शामिल हैं, तालिबान सरकारी एजेंसियों द्वारा संचालित की गई हैं।

 

खामा प्रेस के मुताबिक एक व्यक्ति मारा गया, 21 लोग घायल हुए, छह लोगों को शारीरिक रूप से परेशान किया गया, 115 लोगों को धमकी दी गई, और 70 पत्रकारों को हिरासत में लिया गया, जिनमें से कम से कम दो (मुर्तजा बेहबुदी और खैरुल्ला परहार) अभी भी तालिबान की हिरासत में हैं । खामा प्रेस के अनुसार, अफगानिस्तान के 600 मीडिया आउटलेट्स में से लगभग आधे ने वित्तीय कठिनाइयों और शासक शासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण परिचालन बंद कर दिया।

 

इससे पहले अप्रैल में, अफगानिस्तान में पत्रकारों ने एक बार फिर देश में तालिबान शासन के तहत सूचना तक पहुंच की कमी की निंदा की और कहा कि इससे समय पर कवरेज का नुकसान होता है। उन्होंने यह भी कहा कि वास्तविक अधिकारी उनके साथ किसी भी तरह से सहयोग नहीं कर रहे हैं।

 

अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण करने के बाद से अफगानिस्तान में पत्रकारों के लिए सूचना तक पहुंच का अभाव मुख्य चुनौतियों में से एक रहा है। अफगानिस्तान में मीडिया के खिलाफ लगातार बढ़ते प्रतिबंधों की संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) के साथ विश्व स्तर पर व्यापक आलोचना करते मांग की है कि तालिबान स्थानीय पत्रकारों को परेशान करना और धमकियां देना बंद करें ।

Tanuja

Advertising