वायसराय ने नेताजी की मौत की जांच का आदेश दिया था: ब्रिटिश वेबसाइट

Sunday, Sep 25, 2016 - 02:54 PM (IST)

लंदन: एक ब्रिटिश वेबसाइट ने ब्रिटेन से जारी एक पत्र आज प्रकाशित किया जो संकेत करता है कि स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अगस्त,1945 में विमान हादसे में मौत हो गई थी। यह वेबसाइट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के कथित आखिरी समय की परिस्थितियों पर सबूतों को दस्तावेजी स्वरूप में पेश करने के लिए बनाई गई है । 


बोसफाइल्स डॉट इंफो के अनुसार भारत के वायसराय लार्ड आर्किबाल्ड वावेल ने 27 अगस्त,1945 को अपनी मंत्रिपरिषद को सूचित किया था कि उन्होंने(नेताजी की) मौत की जांच शुरू की है। समझा जाता है कि करीब नौ दिन पहले एक विमान हादसे में ताइपे में नेताजी का निधन हो गया था । इस वेबसाइट ने नवंबर,1995 में पूर्व विदेश मंत्री मालकोम रिफकाइंड द्वारा सैंडवेल के दिवंगत लार्ड आर्कर को लिखी गई चिट्ठी प्रकाशित की है जिसमें कहा गया है,‘‘वायसराय ने मंत्रियों को सूचित किया था कि उन्होंने यह पता लगाने के लिए एक जांच शुरू की है कि क्या यह सच है कि सुभाष चंद्र बोस की विमान हादसे में मौत हो गई।’’

रिफकाइंड ने आर्कर से कहा,‘‘चार सितंबर 1945 के (अपने मंत्रियों से वावेल की बैठक के)इस पत्र की पांडुलिपि कहती है कि इस बात के सभी संकेत हैं कि य़ह (बोस की मृत्यु की बात) सच है।’’रिफकाइंड आर्कर के सवाल का जवाब दे रहे थे । यह जवाब संबंधित दस्तावेजों के साथ ब्रिटिश फोरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस ने ब्रिटेन के सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम के तहत ‘महाराष्ट्र टाईम्स’ के पूर्व संपादक गोविंद तलवलकर को भेजा था । तलवलकर(91)अब अमरीका में रहते हैं और उन्होंने ये कागजात बोसफाइल्स डॉट इंफो के साथ साझा किए हैं जिन्हें उसने आज प्रकाशित किए।

Advertising