अमेरिका के उपराष्ट्रपति और उनकी पत्नी का कोरोना टेस्ट नेगेटिव

Sunday, Mar 22, 2020 - 03:01 PM (IST)

लॉस एंजिलिसः अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी कारेन पेंस का कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव आया है। व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। पेंस और उनकी पत्नी ने कोरोना वायरस की जांच तब कराई जब उपराष्ट्रपति की टीम का एक सदस्य संक्रमित पाया गया। हालांकि संक्रमित व्यक्ति पेंस या अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीधे संपर्क में कभी नहीं आया। पेंस की प्रेस सचिव कैटी मिलर ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी कारेन पेंस जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं।'' कोविड-19 वैश्विक महामारी से देशभर में 26,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और 340 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

यह विषाणु अमेरिका के सभी 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के साथ-साथ प्यूर्टो रिको में भी फैल चुका है। ‘जॉन्स होप्किंस कोरोना वायरस ट्रैकर' के अनुसार, दुनियाभर में 3,00,000 से अधिक लोग इस संक्रामक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं और 13,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले पेंस ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि वह ठीक हैं। उन्होंने कहा, ‘‘‘‘व्हाइट हाउस के डॉक्टर का कहना है कि उन्हें नहीं लगता कि मैं संक्रमण की चपेट में आया होऊंगा और मुझे जांच की जरूरत नहीं है लेकिन उपराष्ट्रपति और व्हाइट हाउस कोरोना वायरस कार्य बल के नेता के तौर पर मैं और मेरी पत्नी दोनों आज दोपहर को कोरोना वायरस की जांच कराएंगे।'' बहरहाल, संक्रमित व्यक्ति के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। पेंस ने कहा कि वह अब ठीक हैं।

 

बढ़ते मामलों के बीच अस्थायी अस्पताल बनाने की कोशिश में न्यूयॉर्क
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि उनका प्रशासन अस्थायी अस्पताल बनाने के लिए संभावित स्थानों की तलाश कर रहा है। न्यूयॉर्क में हवाई यातायात नियंत्रण के एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से शहर आने वाली उड़ानों को आंशिक रूप से रोका गया था। न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के 11,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है और शनिवार देर रात तक इस बीमारी ने 60 लोगों की जान ले ली। कोलंबिया विश्वविद्यालय के सर्जरी विभाग के प्रमुख ने जल्द ही अस्पतालों में मरीजों की तादाद बढ़ने को लेकर आगाह किया है।

 

कुओमो ने कहा कि राज्य के अस्पतालों की क्षमता को मौजूदा करीब 50,000 से बढ़ाकर 75,000 करने का लक्ष्य है। अब तक करीब 16,000 लोगों को अस्पतालों में भर्ती किया गया है। गवर्नर ने कहा कि राज्य उन संभावित स्थानों की तलाश कर रहा है, जहां अस्थायी अस्पताल बनाए जा सकते हैं। इन अस्पतालों का निर्माण ‘आर्मी कोर ऑफ इंजीनियरिंग' करेगी। उन्होंने कहा कि जो भी किया जा सकता है, वह सब कुछ किया जा रहा है। कुओमो ने कहा कि राज्य अस्पतालों में मास्कों की आपूर्ति भी कर रहा है। इसके अलावा राज्य को वेंटिलेटर की भी जरूरत है। उन्होंने बताया कि छह हजार वेंटिलेटर खरीद कर अधिक प्रभावित इलाकों में भेजे जा रहे हैं। साथ में यह भी देखा जा रहा है कि क्या एक वेंटिलेटर, कई मरीजों को लगाया जा सकता है?

Tanuja

Advertising