वेनेजुएला की जेल में दंगा, भागने की कोशिश कर रहे 68 कैदियों की मौत

Thursday, Mar 29, 2018 - 12:36 PM (IST)

काराकास: वेनेजुएला में कैदियों ने कथित तौर पर जेल से भागने के प्रयास में गद्दों में आग लगा दी, जिसमें विकराल रूप धारण कर लिया और उसकी चपेट में आकर 68 लोगों की मौत हो गई। देश के शीर्ष अभियोजक और कैदियों के अधिकारों के लिए काम करने वाले संगठन ने यह कहा। वेनेजुएला की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी भरे हैं। काराबोबो की जेल में लगी आग की घटना यहां की जेलों में होने वाली कई भयावह घटनाओं में से एक है।

मुख्य अभियोजक तारेक विलियम साब ने कल ट्विटर पर बताया, काराबोबो के पुलिस मुख्यालय में हुई भयावह घटनाओं के मद्देनजर हमने चार अभियोजकों को नियुक्त किया है ताकि उसकी जांच की जा सके। वहां लगी आग में 68 लोगों की मौत हुई है। 
उना वेनताना अला लिबरटाड नाम के संगठन के अध्यक्ष कार्लोस निएटो ने बताया कि कुछ की मौत जलने के कारण हुई तो कुछ की दम घुंट जाने की वजह से। उन्होंने बताया कि मृतकों में दो महिलाएं भी शामिल हैं जो घटना के वक्त संभवत: जेल में भेंट के उद्देश्य ये आई होंगी।
कैदियों ने जेल से भागने के प्रयास में गद्दे में आग लगा दी थी और सुरक्षा कर्मी की बंदूक चुरा ली थी। एपी की खबर के अनुसार, घटना से गुस्साए कैदियों के रिश्तेदारों ने जेल के बाहर पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की। अंत में पुलिस को भीड़ को भगाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। कैदियों के रिश्तेदार वहां हुई घटना के बाद अपने प्रियजनों की स्थिति जानने के लिए वहां एकत्र हुए थे।

Punjab Kesari

Advertising