यहां 80 हजार रुपए लीटर दूध व सैलरी के साथ अंडे का ऑफर

Saturday, Feb 17, 2018 - 05:04 PM (IST)

कराकासः वेनेजुएला इस समय गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है।  यहां पर हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि यहां के लोगों को अपने देश छोड़कर भागने को मजबूर होना पड़ा रहा है। वेनेजुएला की चरमराती अर्थव्‍यवस्‍था इस कदर खराब हो चुकी है कि लोग पड़ोसी देश कोलंबिया जा रहे हैं और कोलंबिया को भी दुनिया से मदद मांगने को मजबूर होना पड़ रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं हालात इतने खराब हो चुके हैं कि अब लोगों को सैलरी के साथ अंडे का ऑफर देकर नौकरी के लिए बुलाया जा रहा है।


वेनेजुएला का यह संकट रातों-रात पैदा नहीं हुआ है बल्कि लगभग दो वर्षों से इसी तरह के हालातों में वहां के लोग जीने को मजबूर हैं। आलम यह है कि वहां की करेंसी में आई गिरावट की वजह से एक लीटर दूध 80 हजार से अधिक रुपए में बिक चुका है। यहां पर एक ब्रेड की कीमत भी हजारों में हो चुकी है। वहीं 3 लाख रुपए में महज एक किलो मीट ही आ पाएगा। यदि ये कहा जाए कि इस देश में बोरे में भरकर नोट ले जाने पर आप शायद एक समय का खाना ही खा पाओगे तो गलत नहीं होगा। दूसरी ओर वेनेजुएला की सरकार फिलहाल इस आर्थिक संकट को खत्‍म करने में नाकाम दिखाई दे रही है।    

दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडाल वाले देशों में शुमार वेनेजुएला के पास   297 बिलियन बैरल ऑयल रिजर्व है।  इस आर्थिक संकट को लेकर दोनों देश एक दूसरे पर आरोप थोपते भी दिखाई दे रहे हैं। दोनों देशों हमले की भी आशंका जताई है। बहरहाल कोलंबिया का दावा है कि करीब दस लाख लोग वेनेजुएला से उनके यहां पर आ चुके हैं। यहां पर मौजूदा समय में खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ दवाओं की भी भारी कमी है। डॉक्‍टर अपने मरीजों को भी दूसरे देशों में जाकर इलाज कराने की सलाह दे रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी वेनेजुएला आज एक खतरनाक देशों में शुमार हो रहा है। इसके अलावा अमरीका ने वेनेजुएला में सेना द्वारा तख्‍तापलट की भी आशंका जताई है।

 

Advertising