प्यार में 185 करोड़ का घोटाला !

Saturday, Feb 13, 2016 - 01:01 PM (IST)

सिडनी: हर देश की सरकार के कई घपले घोटाले करने के मामले सामने आते हैं परन्तु प्यार में 185 करोड़ के बड़े घोटाले के बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो । यह घोटाला कोई आम नहीं बल्कि''रोमांस घोटाला ''है । गुरूवार ऑस्ट्रेलिया कंपटीशन और कंज्यूमर कमीशन (एसीसीसी)  ने 2015 में हुए घपले घोटाले के आंकड़े जारी किए हैं । रविवार को वैलेंटाइन डे से पहले सामने आए इस घपले ने प्यार करने वालों का दिल तोड़ दिया है ।

एसीसीसी के मुताबिक 2015 में ढाई हज़ार से ज़्यादा लोग इस घोटाले के शिकार हुए और डेटिंग के दौरान अपने साथी की तरफ से ठगे गए। एसीसीसी ने नौजवानों को वैलेंटाइन से पहले ऐसे लोगों से सावधान रहने को कहा है जो आपको प्रेम जाल में फसा कर आप से पैसों की मांग करते हैं । एसीसीसी की डिप्टी चेयरमैन डेलिया रिचर्ड कहती हैं ‘यह तो कुल आंकड़ों का महज 10 प्रतिशत है। यह 10 प्रतिशत प्यार में ठगे गए वह लोग हैं, जो अपना दर्द छिपा नहीं सके, नहीं तो ऐसे कई लोग हैं, जो प्यार में धोखा खा कर छिपा लेते हैं । इन में से कई लोगों ने तो अपने साथियों के लिए घर तक खरीदा और अपने लाखों करोड़ों रुपए धोखेबाज़ आशिक या महबूबा पर लुटा दिए ।

रोमांस घोटालों के पीड़ितों में 43.5 प्रतिशत महिलाएं और 39 प्रतिशत पुरुष शामिल हैं । इस के इलावा 17 प्रतिशत ऐसे लोग हैं, जिन के बारे में पूरी जानकारी नहीं है । आंकड़ों के मुताबिक रोमांस घोटालों की शुरुआत सोशल मीडिया से हुई । ख़ास तौर पर लोग फेसबुक पर शरीफ लोगों को फंसाने का जाल बुनते हैं । ऐसे स्कैम का शिकार हुई मेलबोर्न की रहने वाली मार्शल का कहना है कि 2012 में उसे दुबई में काम करन वाले एक ब्रिटिश इंजीनियर ने प्यार में फसा लिया था । मार्शल ने अपने सेविंग से 1करोड़ 77 लाख रुपए उसे भेजे और पैसे लेने के बाद वह कहीं गायब हो गया और उसे कभी नहीं मिला। 

Advertising