UNHRC के मंच पर उइगर मुस्लिमों को लेकर फिर घिरा चीन

Thursday, Mar 23, 2023 - 05:26 PM (IST)

जिनेवाः उइगर मुसलमानों पर अत्याचार को लेकर चीन फिर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सवालों में घिर गया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 52वें सत्र के दौरान एक उइगर एक्टिविस्ट  ज़ुमरेते आर्किन ने शिंजियांग में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन के सभी आरोपों की जांच करने को कहा है।  साथ ही एक्टिविस्ट ने चीन से नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन (CERD) और OHCHR (यूएनसीएचआर मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय) के उन्मूलन पर संयुक्त राष्ट्र समिति की समापन टिप्पणियों को लागू करने के लिए कहा है। 

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सत्र के दौरान अपने हस्तक्षेप में विश्व उइगर कांग्रेस की ज़ुमरेते आर्किन ने कहा ‘यह बढ़ती चिंता के साथ है कि हम उइगर स्वायत्त क्षेत्र में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। OHCHR के स्वतंत्र मूल्यांकन के बाद से जिसमें कहा गया है कि मानव अधिकार का हो रहा उल्लंघन मानवता के खिलाफ अपराध है। तब से संयुक्त राष्ट्र की कई रिपोर्ट प्रकाशित हुई हैं। ’उन्होंने आगे कहा ‘हम नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन पर संयुक्त राष्ट्र समिति के 23 नवंबर को प्रकाशित इसकी प्रारंभिक चेतावनी और तत्काल कार्रवाई प्रक्रिया के निर्णय पर विशेष ध्यान देते हैं।  जो राज्यों को मानवाधिकारों के किसी भी गंभीर उल्लंघन को समाप्त करने के लिए सहयोग करने की उनकी जिम्मेदारी को याद दिलाता है। ’

 

इसके अलावा उन्होंने चीन से शिंजियांग में मानवाधिकारों के हनन को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र की सिफारिशों को लागू करने के लिए कहा है।  गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने हाल ही में अपनी विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसमें उइगर बंधुआ मजदूरी के संबंध में अपनी तत्काल चिंताओं को दोहराया गया है। UN स्पेशल प्रोसीजर मैंडेट-होल्डर्स ने भी फरवरी में एक नया रिपोर्ट जारी किया है। हाल ही में, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र की समिति ने पिछले महीने चीन की समीक्षा के बाद अपनी निष्कर्ष टिप्पणियां जारी कीं. इसमें चीन के धार्मिक सुधार से लेकर प्रजनन अधिकारों तक के मुद्दों को उठाया गया था। 
 

Tanuja

Advertising