अमेरिका की चीन को खुली चेतावनी-ताइवान और फिलीपाइन को तंग करना छोड़े वर्ना..

Monday, Apr 12, 2021 - 04:06 PM (IST)

वॉशिंगटन: चीन पिछले कुछ समय से लगातार ताइवान और फिलीपींस को धमका रहा है जिसे देखते हुए अब अमेरिका ने कड़ा रुख अपनाया है । अमेरिका  ने चीन को एक बार फिर चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आया, तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे यूएस ने कहा है कि अगर बीजिंग उकसावे वाली गतिविधियों से बाज नहीं आता, तो उसे अपने सहयोगियों की मदद को आगे आना होगा।

 

वेबसाइट WION के अनुसार  अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने  कहा कि अमेरिका के अपने सहयोगियों के प्रति कुछ दायित्व हैं और जरूरत पड़ने पर वो उन्हें निभाने से पीछे नहीं हटेगा।  उन्होंने आगे कहा कि यदि चीन फिलीपींस के सशस्त्र बलों को निशाना बनाता है या दक्षिण चीन सागर में वो उसके खिलाफ कोई कदम उठाता है, तो हम यूएस-फिलीपींस म्युचुअल डिफेंस ट्रीटी के तहत अपने दायित्वों को निभाने के लिए बाध्य हो जाएंगे।

 

वहीं, ताइवान की सीमा में चीन की लगातार घुसपैठ पर भी नेड प्राइस ने बीजिंग को चेतवानी दी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान के लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।  यदि कोई देश ताइवान की सामाजिक या आर्थिक व्यवस्था को खतरे में डालने का प्रयास करता है, तो हमारे पास उसका विरोध करने की क्षमता है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन पहले भी यह स्पष्ट कर चुके हैं कि चीन के खिलाफ अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आएगा और अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए अमेरिका किसी भी हद तक जाने से गुरेज नहीं करेगा।

Tanuja

Advertising