अमरीका ने चेताया-हिंद महासागर में इस देश की नेवी भारत के लिए खतरा

Thursday, Jan 19, 2017 - 12:47 PM (IST)

वॉशिंगटनः भारतीय जल क्षेत्र में चीनी नेवी की बढ़ती मौजूदगी पर अमरीका के एक कमांडर ने भारत को सचेत रहने की सलाह दी है। अमरीकी नेवी में पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने कहा, मुझे लगता है कि भारत को चीन की बढ़ती मौजूदगी पर चिंता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि क्षेत्र में एक निश्चित प्रभाव है तो वह प्रभाव चीन का है, भारत का नहीं।

उन्होंने कहा कि हिंद महासागर में चीनी नेवी की गतिविधियों को कम करके आंकने का सवाल ही नहीं है और यह भारतीय नेवी के लिए चिंता की बात है। जब उनसे पूछा कि क्या हिंद महासागर में चीनी विमानवाहक युद्ध पोत सक्रिय है तो उन्होंने कहा कि साफ तौर पर। एेसा कुछ भी नहीं है जो उन्हें आज हिंद महासागर में जाने से रोक सके। हालांकि एडमिरल ने यह भी कहा कि चीनी विमानवाहक पोत अमरीकी नेवी की तरह दिन रात परिचालन करने में सक्षम नहीं है। 

वहीं भारतीय नौसेना चीन के मुकाबले विमानवाहक पोतों के परिचालन में ज्यादा सक्षम है।चीनी युद्धविमानवाहक पोतों और सबमरीन की गतिविधियों का पता लगाने के लिए भारत और अमरीकी सेनाओं के बीच सहयोग पर मुहर लगाते हुए एडमिरल ने कहा, हम इस काम पर नजर रखने के लिए साथ काम कर रहे हैं। 

Advertising