ब्रिटेन में अमेरिका का बड़ा ऐलान- चीन के खिलाफ तैयार होने जा रहा बड़ा गुट

Wednesday, Jul 22, 2020 - 11:32 AM (IST)

लंदनः दुनिया के कई देश चीन की विस्तारवादी नीतियों से चिढ़े़ बैठे हैं। भारत के अलावा अमेरिका और ब्रिटेन भी खुलकर चीन के खिलाफ सामने आ गए हैं। मंगलवार को लंदन दौरे पर पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अमेरिका चीन के खिलाफ एक वैश्विक गठबंधन बनाना चाहता है।

पोम्पियो ने चीन पर आरोप लगाया कि वह कोरोना वायरस महामारी का इस्तेमाल अपने हितों को साधने में कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को मुख्य प्रतिद्वंद्वी मानते हुए राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर आरोप लगाया है कि उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के बारे में जानकारी छुपाई। ट्रंप कोरोना महामारी को 'चीनी प्लेग' कहते रहे हैं और व्यापार को लेकर भी चीन से खफा हैं। लंदन में पोम्पियो ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 5जी नेटवर्क से चीनी कंपनी हुवेई को बैन करने के फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि ये बिल्कुल सही कदम था क्योंकि ब्रिटेन का पूरा डाटा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के हाथों में जा सकता था।

विश्लेषकों का कहना है कि पोम्पियो बोरिस जॉनसन के चीन विरोधी रुख को और मजबूत करने और इनाम के तौर पर फ्री ट्रेड डील पर चर्चा करने के लिए ब्रिटेन पहुंचे हैं। पोम्पियो ने कहा कि ट्रेड डील जल्द ही फाइनल हो सकती है। चीन का कहना है कि चीनी कंपनी को हुवेई को बाहर करने के फैसले से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा, व्यापार को झटका लगेगा और निवेश हतोत्साहित होगा। पोम्पियो ने चीन को आक्रामक करार देते हुए कहा कि ड्रेगन ने समुद्र में अवैध कब्जा किया है, हिमालयी देशों को को डरा-धमका रहा है और कोरोना वायरस की महामारी पर पर्दा डाल बड़े ही शर्मनाक तरीके से महामारी का इस्तेमाल अपने हितों की पूर्ति करने में किया।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब के साथ संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, हमें उम्मीद है कि हम एक ऐसा गठबंधन बनाएं जो इस खतरे को समझता हो और मिलकर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को यह समझा सकें कि इस तरह का बर्ताव करना उसके हितों के लिए सही नहीं है। हम चाहते हैं कि लोकतंत्र और स्वतंत्रता को समझने वाला हर देश यह देख सकें कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी उनके लिए कितना बड़ा खतरा है। ब्रिटेन ने कोरोना वायरस महामारी और हॉन्ग कॉन्ग को लेकर चीन के खिलाफ रुख कड़ा किया है।

Tanuja

Advertising