अमरीकी विश्वविद्यालय ने ठुकराई चीनी छात्रों की ये मांग

Friday, Feb 17, 2017 - 03:19 PM (IST)

बीजिंग:अमरीकी विश्वविद्याालय में भारतीय मूल के शिक्षाविद् ने चीनी छात्रों द्वारा निर्वासित तिब्बती नेता दलाई लामा को नहीं बुलाने संबंधी मांग मानने से इंकार कर दिया है। अमरीकी विश्वविद्यालय ने निर्वासित तिब्बती नेता दलाई लामा को अपने यहां भाषण के लिए आमंत्रित किया था।   


हालांकि विश्वविद्यालय के चांसलर ने चीनी छात्रों को आश्वासन दिया है कि उनके भाषण का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं होगा।सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स की आज की खबर के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो (यूसीएसडी)के चांसलर प्रदीप के खोसला ने चीनी छात्रों के तीन समूहों से मुलाकात की। इन छात्र समूहों में चाइनीज यूनियन,चाइनीज स्टूडेंट्स एंड स्कॉलर एसोसिएशन(सीएसएसए) और चाइनीज बिजनेस सोसा:इटी शामिल हैं।   


समाचार पत्र ने लिखा है कि विश्वविद्यालय ने चीनी छात्रों के साथ मुलाकात में तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को दिए गए आमंत्रण को वापस लेने से इंकार कर दिया। दलाई लामा को जून में विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों के लिए एक भाषण देने के लिए बुलाया गया था।समाचार पत्र की रपट में कहा गया है कि हालांकि विश्वविद्यालय ने चीनी छात्रों को आश्वस्त किया है कि उनके भाषण का ‘राजनीति से कोई लेना-देना’ नहीं रहेगा।   चाइनीज यूनियन के सदस्य फान डा ने समाचार पत्र से कहा,‘‘विश्वविद्यालय ने कहा है कि वह दलाई लामा को दिए गए आमंत्रण को वापस नहीं लेंगे,लेकिन वह उनके परिचय के लिए ‘स्वतंत्रता सेनानी’ और ‘आध्यात्मिक गुरू अथवा तिब्बती लोगों के नेता’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल भी नहीं करेंगे। चांसलर ने वादा किया है कि दलाई लामा अपने भाषण में किसी प्रकार की राजनीतिक संदर्भ या सामग्री का प्रयोग नहीं करेंगे और विश्वविद्यालय जल्द ही इसके लिए एक नोटिस भी जारी करेगा।  

Advertising