अमेरिका-ब्रिटेन सहित 21 से अधिक देशों ने हांगकांग में मीडिया के दमन पर जताई चिंता

Wednesday, Feb 09, 2022 - 06:03 PM (IST)

वाशिंगटन: पिछले महीनों में, हांगकांग में समाचार संगठनों और लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। इस बीच ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने पिछले महीनों में चीनी अधिकारियों द्वारा हांगकांग में स्वतंत्र मीडिया के दमन पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।  मंगलवार को जारी एक संयुक्त बयान में   न्यूजीलैंड, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्विट्ज़रलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, आइसलैंड, आयरलैंड, इटली, जापान, लातविया, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, न्यू सहित 21 से अधिक देशों की सरकारों ने हस्ताक्षर किए।

 

संयुक्त बयान में   कहा गया कि  मीडिया फ्रीडम कोएलिशन के अधोहस्ताक्षरी सदस्य हांगकांग और मुख्य भूमि चीनी अधिकारियों के प्रेस की स्वतंत्रता और हांगकांग में स्वतंत्र स्थानीय मीडिया के दमन पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हैं। हाल के घटनाक्रमों में स्टैंड न्यूज़ के कार्यालयों पर छापेमारी, उसके कर्मचारियों की गिरफ्तारी, और उसके कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर चिंता के कारण नागरिक समाचार को बाद में स्वयं बंद करना शामिल है। जून 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद से, अधिकारियों ने हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में स्वतंत्र मीडिया को निशाना बनाया और दबाया है।"

 

"इसने मूल कानून में निर्धारित संरक्षित अधिकारों और स्वतंत्रता को नष्ट कर दिया है और चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के तहत चीन के दायित्वों को कमजोर कर दिया है। इसने हांगकांग में स्थानीय स्वतंत्र मीडिया आउटलेट के लगभग पूर्ण रूप से गायब होने का कारण बना दिया है। ये चल रही कार्रवाइयां और कमजोर करती हैं मानवाधिकारों के दमन, बोलने की स्वतंत्रता और मुक्त प्रवाह और विचारों और सूचनाओं के आदान-प्रदान के माध्यम से हांगकांग की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा में विश्वास, “बयान में आगे जोड़ा गया।

 

गठबंधन देशों ने हांगकांग और मुख्य भूमि के चीनी अधिकारियों से इस क्षेत्र में प्रेस की स्वतंत्रता और बोलने की स्वतंत्रता का सम्मान करने का आग्रह किया, जो कि चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के तहत मूल कानून और चीन के दायित्वों के अनुरूप है। 3 जनवरी को पुलिस ने देशद्रोह के आरोपों पर स्वतंत्र हांगकांग समाचार साइट सिटीजन न्यूज आउटलेट पर छापा मारा था जिसके बाद उसने अपने कार्यालय को बंद करने का ऐलान कर दिया था ।
 

Tanuja

Advertising