असैन्य शासन के लिए म्यांमा का सहयोग करेगा अमरीका :व्हाइट हाउस

Thursday, May 19, 2016 - 11:36 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका म्यांमा में असैन्य सरकार को समर्थन देेने के लिए हर संभव मदद मुहैया कराने के तरीके खोजने की कोशिश कर रहा है । अमरीका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन रोड्स ने अमरीका द्वारा म्यांमा पर आर्थिक प्रतिबंध कम करने के एक दिन बाद कहा कि उनका मंत्रालय कांग्रेस के साथ विचार विमर्श करके सावधानी से यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि असैन्य शासन स्थापित करने में समर्थन देने के लिए सैन्य संबंधों के स्तर पर क्या किया जा सकता है । 

रोड्स ने आेबामा प्रशासन की म्यांमा नीति में अहम भूमिका निभाई है और एेसा कहा जाता है कि इस देश के साथ अमरीका की नई नीति बनाने का दबाव बनाने के पीछे उनका ही हाथ है । उन्होंने कहा कि म्यांमा के संविधान में कुछ समस्याएं बनी हुई हैं।  उन्होंने कहा कि इसके कारण सेना की विधाई प्रक्रियाओं पर प्रभाव के साथ- साथ मुख्य मंत्रियों एवं अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों पर नियंत्रण बना हुआ है । रोड्स ने कहा, ‘‘लोकतांत्रिक बदलाव को जारी रखने के लिए नई सरकार को इन समस्याओं से निपटने की आवश्यकता है ।

म्यांमा के लोग यह निर्णय लेने में सक्षम होने चाहिए कि इस देश के संविधान को कब और कैसे बदलना है ।’’उन्होंने कहा, ‘‘हम सेना, राष्ट्रपति और आंग सान सू ची के साथ हमारे संबंधों में समन्वय जारी रखेंगे ताकि सेना पर असैन्य नियंत्रण और लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली पेशेवर, सक्षम सेना के विकास के लक्ष्य को पाने की दिशा में समर्थन मुहैया कराया जा सके।’’ रोड्स ने कहा कि असैन्य सरकार की सफलता के लिए उसे सेना का समर्थन सुनिश्चित करना अहम है। इसी लिए प्रशासन सेना को असैन्य नियंत्रण एवं निरीक्षण की महत्ता के बारे में बताना जारी रखेगा। 

Advertising