अमेरिका का चीन को नया झटका, हांगकांग के साथ 3 प्रमुख समझौते किए समाप्त

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 10:54 AM (IST)

न्यूयार्कः चीन की हरकतों से चिढ़ा अमेरिका लगातार ड्रेगन के खिलाफ कड़े कदम उठा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को नया झटका देते हुए हांगकांग के साथ तीन महत्वपूर्ण समझौतों को खत्म कर दिया है। दरअसल अमेरिका कोरोना वायरस, ट्रेड और हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद से ही चीन से नाराज है। बुधवार को ट्रंप प्रशासन ने हांगकांग के साथ तीन द्विपक्षीय समझौतों को स्थगित या रद्द कर दिया। इसमें प्रत्यर्पण और कर छूट भी शामिल है।

PunjabKesari

अमेरिका ने साफ तौर पर कहा है कि चीन ने एशिया के ट्रेडिंग हब की स्वायत्तता और लोकतांत्रिक आजादी पर अंकुश लगाने के लिए नया कानून थोपा है। एक महीने पहले ट्रंप ने अमेरिका के साथ हांगकांग के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया था और और वगां राजनीतिक असंतुष्टों पर कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए थे। विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा, 'हमने 19 अगस्त को तीन द्विपक्षीय समझौतों के निलंबन या समाप्त करने के फैसले के बारे में हांगकांग के अधिकारियों को सूचित कर दिया है।

PunjabKesari

इन समझौतों में भगोड़े अपराधियों का आत्मसमर्पण, सजा पाए लोगों का स्थानांतरण और जहाजों के अंतरराष्ट्रीय संचालन से प्राप्त आय पर पारस्परिक कर छूट देना शामिल है। प्रवक्ता ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने स्वायत्तता को खत्म करने के लिए कठोर कदम उठाए हैं, जिसका बीजिंग ने यूएन में पंजीकृत चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणापत्र के तहत युनाइटेड किंगडम और हांगकांग के लोगों से 50 साल के लिए वादा किया था। मॉर्गन ने कहा, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साफ कहा है कि इस तरह अमेरिका  हांगकांग को एक देश, एक सिस्टम के तौर पर स्वीकार करेगा और हर उस शख्स के खिलाफ ऐक्शन लेगा जिसने हांगकांग के लोगों की आजादी को कुचला है।'

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News