अमेरिका सऊदी अरब के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है : पोम्पियो

Thursday, Sep 19, 2019 - 08:58 PM (IST)

दुबईः अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सप्ताहांत सऊदी अरब के तेल उद्योग पर हुए हमले के बाद गुरुवार को कहा कि अमेरिका उसके आत्म रक्षा के अधिकार का समर्थन करता है। उन्होंने पहले इस घटना को युद्ध करार दिया था। इस हमले से क्षेत्र में तनाव और बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। पहले ही ईरान के साथ विश्व शक्तियों के हुए परमाणु करार असफल होने से तनाव चरम पर है।

पोम्पियो की ट्विटर पर यह टिप्पणी सऊदी अरब के शहजादे एवं रक्षामंत्री मोहम्मद बिन सलमान के साथ रियाद में हुई बैठक के बाद आई है। सऊदी अरब ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन कर मिसाइल और ड्रोन का मलबा और अन्य सबूत दिखाते हुए आरोप लगाया था कि इस हमले में निश्चित तौर पर ईरान का हाथ है। वहीं ईरान ने हमले में अपनी भूमिका से इनकार करते हुए अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर उसे निशाना बनाया गया तो वह जवाबी कार्रवाई करेगा। पोम्पियो ने हमले को ‘‘अप्रत्याशित'' करार दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘ अमेरिका सऊदी अरब के साथ खड़ा है और उसके आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता है। ईरानी शासन के धमकाने वाले व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।'' पोम्पियो सऊदी अरब की यात्रा के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) भी जाएंगे। वहां वह अबू धाबी के शाक्तिशाली शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अन नहयान से मुलाकात करेंगे।

यूएई यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई में सऊदी अरब का सहयोगी है। यूएई ने गुरुवार को घोषणा की कि वह सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हमले के बाद मध्यपूर्व में जलमार्गों की रक्षा के लिए अमेरिका के नेतृत्व में बने गठबंधन में शामिल होगा। सऊदी अरब बुधवार को इस गठबंधन में शामिल हुआ था। ऑस्ट्रेलिया, बहरीन और ब्रिटेन भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

 

Pardeep

Advertising