अमेरिका ने एक और चीनी फर्म को भेजा सम्मन

Thursday, Apr 15, 2021 - 11:52 AM (IST)

न्यूयार्क: वाशिंगटन और बीजिंग के बीच दक्षिण चीन सागर, तिब्बत, हांगकांग, शिनजियांग में मानवाधिकार उल्लंघन और कारोबार समेत कई मसलों पर पहले से तनातनी चल रही है। इस बीत प्रौद्योगिकी क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर बाइडेन प्रशासन ने चीन के खिलाफ एक्शन तेज कर दिए हैं। 7 चीनी सुपर कंप्यूटर रिसर्च लैब और निर्माताओं पर प्रतिबंध के बाद अब अमेरिकी सरकार ने सूचना कार्यप्रणाली और संचार प्रौद्योगिकी को बाधित करने के आरोप में एक अनाम चीनी कंपनी को सम्मन भेजा है ।

 

अमेरिकी वाणिज्य विभाग की विज्ञप्ति  के अनुसार उप-सेवा ने वाणिज्य विभाग को  अमेरिका और उसके नागरिकों की सुरक्षा के लिए संभावित खतरा साबित होने वाली इस चीनी फर्म की जानकारी एकत्र करने को कहा है । वाणिज्य विभाग ने कहा कि चीनी कंपनी द्वारा विदेशी सलाहकारों से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और सेवाओं की आपूर्ति श्रृंखला की रक्षा के लिए हाल ही में जारी लेन-देन की समीक्षा की जा रही है।  अमेरिका इन प्रौद्योगिकी कंपनियों को खतरा मानता है।  इससे पहले भी बाइडेन प्रशासन ने चीन के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए 7 चीनी सुपर कंप्यूटर रिसर्च लैब और निर्माताओं पर प्रतिबंध लगा दिए थे। अमेरिका का कहना है कि  चीनी सेना हथियारों के विकास में इन कंपनियों के सुपर कंप्यूटरों का इस्तेमाल करती है।

 

 बाइडेन प्रशासन ने इन  प्रतिबंधों का फैसला करते हुए स्पष्ट कर दिया  कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों के खिलाफ शुरू किए गए सख्त रुख पर कायम रहेंगे। माना जा रहा है कि नए प्रतिबंधों से अमेरिका और चीन के बीच तनाव और बढ़ सकता है। अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने कहा कि इन कंपनियों द्वारा तैयार सुपर कंप्यूटरों का इस्तेमाल चीनी सेना हथियारों के विकास में करती है।

 

Tanuja

Advertising