खशोगी मर्डरः अमरीका ने उठाया सख्तकदम, हत्या में शामिल अधिकारियों का वीजा होगा खत्म

Wednesday, Oct 24, 2018 - 11:11 AM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पत्रकार खशोगी के मर्डर को लेकर अमरीका ने सख्त फैसला लेते हुए उन अधिकारियों का अमरीकी वीजा रद्द करने की घोषणा की है जो पत्रकार जमाल खशोगी की ‘हत्या’ में कथित तौर पर शामिल हैं। सऊदी अरब ने स्वीकार किया है कि तुर्की के इस्तांबुल में उसके वाणिज्य दूतावास में 59 वर्षीय इस पत्रकार की हत्या हुई।

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने संवाददाताओं को बताया कि अमरीका इस मामले से जुड़े हर महत्वपूर्ण तथ्य की मांग करता रहेगा और अपनी देश की संसद और अन्य देशों के साथ मिलकर अमेरिका उन लोगों को जिम्मेदार ठहराने के लिए काम करेगा जो इस हत्या में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका के पास इस मामले से संबंधित जो जानकारियां हैं, उस पर प्रशासन उचित कार्रवाई कर रहा है। पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका ने खशोगी की हत्या में शामिल कम से कम कुछ लोगों की पहचान की है। इन लोगों में सऊदी अरब की खुफिया र्सिवस, रॉयल कोर्ट और सऊदी विदेश मंत्रालय के लोग हैं।

खशोगी का ताल्लुक पहले सऊदी अरब के शाही परिवार से था लेकिन बाद में वह वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक हो गए। अपनी होने वाली शादी से जुड़ा दस्तावेज लेने के लिए खशोगी दो अक्टूबर को इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास गए जहां से वह लापता हो गए थे। इस घटना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोहम्मद बिन सलमान के रुतबे को गहरी चोट पहुंचाई है।

Isha

Advertising