अमेरिकी राजदूत अफगानिस्तान संकट पर वार्ता के लिए पहुंचा पाक

Tuesday, Dec 04, 2018 - 06:02 PM (IST)

इस्लामाबादः अफगानिस्तान संकट का राजनीतिक समाधान निकालने में पाकिस्तान के संभावित सहयोग के मुद्दे पर वार्ता के लिए अफगानिस्तान में नियुक्त अमेरिका के राजदूत जल्मे खलीलजाद मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक दिन पहले ही कहा था कि उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान संकट को लेकर होने वाली वार्ता में पाकिस्तान सेे सहयोग मांगा है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इससे पहले कहा था कि श्री खलीलजाद एक प्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिसंबर से 20 दिसंबर तक पाकिस्तान, अफगानिस्तान, रूस, यूक्रेन, तुर्कमेनिस्तान, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमीरात तथा कतर का दौरा करेंगे। खलीलजाद ने पिछले महीने कतर में तालिबान के राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ तीन दिन तक वार्ता की थी और इस बार भी कतर दौरे के दौरान तालिबान के राजनीति प्रतिनिधियों के साथ वार्ता होने की उम्मीद है।

पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि श्री खलीलजाद के पाकिस्तानी अधिकारियों को उनकी तालिबान के साथ हुई वार्ता के बारे में जानकारी देने की संभावना है। वह तालिबान को अफगानिस्तान वार्ता में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करने के संयुक्त प्रयास की की संभावना तलाशेंगे।
 

Tanuja

Advertising