अमरीका,जापान, दक्षिण कोरिया ने ठुकराया चीन का ये प्रस्ताव

Thursday, Mar 09, 2017 - 11:14 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: अमरीका ने चीन के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें उसने कहा था कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु और मिसाइल गतिविधि को निलंबित करे तो इसके बदले में अमरीका-दक्षिण कोरिया अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास पर रोक लगाएं। 


अमरीका ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को अविवेकी करार दिया है और मांग की है कि अमरीका द्वारा उनके प्रशासन को गंभीरता से लिए जाने से पहले वह कुछ सकारात्मक कार्रवाई कर लें। अमरीका के विदेश विभाग के कार्यवाहक प्रवक्ता मार्क टोनर ने वाशिंगटन में कहा, ‘‘इस समय हम इस सौदे को व्यवहार्य रूप में नहीं देखते हैं।’’पेंटागन के प्रवक्ता, कमांडर गैरी रॉस ने कहा कि दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए अमरीका की गतिविधियों को उत्तर कोरिया के दायित्व और समझौतों के लगातार उल्लंघन के समकक्ष नहीं माना जा सकता है।  

निक्की हेली ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुई कही ये बात
संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निक्की हेली ने संवाददाताओं से उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च पर आयोजित हुई सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक के बाद उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र को कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के तरीकों पर चर्चा करने से पहले किम प्रशासन की ‘सकारात्मक कार्रवाई’ को देख लेना चाहिए। यह बैठक उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के संदर्भ में हुई थी।   निक्की ने कहा कि उन्होंने हमें एेसे कई कारण यह सोचने के लिए दिए हैं कि वह कितने गैरजिम्मेदार हैं।  कल चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए ‘निलंबन के बदले निलंबन’ का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव को दक्षिण कोरिया, जापान सहित अमरीका ने खारिज कर दिया है।  

Advertising