अमेरिकी सीनेट में क्वाड साझेदारों व अहम खनिजों लेकर चीन के खिलाफ विधेयक पेश

Saturday, Apr 02, 2022 - 11:23 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट में सांसदों के द्विदलीय समूह ने अमेरिका के क्वाड साझेदारों ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के साथ व्यापार साझेदारी का लाभ उठाने और अहम खनिजों के लिए चीन पर अमेरिका की निर्भरता कम करने के वास्ते बृहस्पतिवार को एक विधेयक पेश किया। एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, ‘क्वाड अहम खनिज साझेदारी कानून' नाम के इस विधेयक का उद्देश्य चीन पर अमेरिका की निर्भरता कम करना और अमेरिका तथा उसके सहयोगियों के दीर्घकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की रक्षा करना है।

 

सीनेट की ऊर्जा एवं प्राकृतिक संसाधन समिति के सदस्य सीनेटर अंगुस किंग, सीनेटर जेम्स लैंकफोर्ड, जॉन कोर्निन और मार्क वार्नर ने यह विधेयक पेश किया, जिससे अपने क्वाड साझेदारों के साथ करीबी रूप से काम करके अहम खनिजों तक अमेरिका की पहुंच बेहतर होगी और इस अहम संसाधन पर चीन के बाजार का वर्चस्व कम होगा।

 

बयान में कहा गया है कि दुनिया की दुर्लभ मृदा धातुओं और कई अन्य अहम खनिजों पर चीन के करीब दो तिहाई नियंत्रण से राष्ट्रीय सुरक्षा को पैदा खतरे के मद्देनजर यह विधेयक प्रशासन को इस अहम संसाधन के साझा निवेश और विकास को बढ़ावा देने के लिए चतुष्कोणीय सुरक्षा संवाद (अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया) करने पर जोर देगा। 

Tanuja

Advertising