पाकिस्तानी राजदूत ने अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न बारे दी गलत जानकारी, अमेरिकी सीनेटर ने लगाई फटकार

Saturday, Feb 17, 2024 - 04:45 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी  सीनेटर ने पाकिस्तान के राजदूत मसूद खान को पाकिस्तान में ईसाइयों के साथ होने वाले अमानवीय व्यवहार के बारे में गलत जानकारी देने के लिए फटकार लगाई है। उन्होंने ईसाइयों सहित अल्पसंख्यकों के व्यापक उत्पीड़न के लिए पाकिस्तान के कठोर ईशनिंदा कानूनों को जिम्मेदार ठहराया। अमेरिकी सीनेटर ने  डगलस विंसेंट मास्ट्रियानो ने विशेष रूप से इंटरनेट पर ईशनिंदा संबंधी सामग्री पोस्ट करने के आरोप में दो ईसाइयों, अमून और कैसर अयूब को दी गई मौत की सजा पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि शिकायत एक ऐसे व्यक्ति द्वारा दर्ज कराई गई थी जिसकी दोनों के खिलाफ व्यक्तिगत दुश्मनी थी। दोनों भाई 2011 से जेल में हैं। जून 2022 में लाहौर हाई कोर्ट ने दोनों भाइयों की मौत की सजा की पुष्टि की।

 

सीनेटर ने बताया कि ईशनिंदा विरोधी कानूनों, विशेष रूप से धारा 295 और 298 का इस्तेमाल अल्पसंख्यकों, जिनमें ईसाई भी शामिल हैं, को प्रताड़ित करने के लिए किया गया है। इन प्रावधानों का उपयोग ईसाइयों और अन्य अल्पसंख्यकों को फंसाने के लिए किया गया है। पाकिस्तानी दूत को संबोधित एक पत्र में सीनेटर डगलस  ने कहा कि पाकिस्तान के दूत ने पाकिस्तान में रहने वाले ईसाइयों के बारे में आश्वासनों पर खुद का खंडन किया है। उन्होंने बताया कि राजदूत मसूद खान ने पिछले साल अगस्त में उन्हें जवाब दिया था और आश्वासन दिया था कि अन्य नागरिकों की तरह ईसाइयों को भी संविधान के तहत सुरक्षा प्रदान की जाएगी। लेकिन, अमेरिकी सीनेटर को ऐसे आश्वासनों के बावजूद, पाकिस्तान में  ईसाइयों के साथ अमानवीय व्यवहार पहले की तरह जारी रहा।

 

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग ने बताया था कि कम से कम 53 लोग, जिनमें अधिकतर अल्पसंख्यक थे, ईशनिंदा के आरोप में जेल में थे। 1927 से 1986 के बीच पाकिस्तान में ईशनिंदा की केवल 14 घटनाएं दर्ज की गईं। 1986 और 2010 के बीच यह संख्या बढ़कर 1274 हो गई। पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोपों में हालिया उछाल ने व्यक्तिगत लाभ के लिए इन कानूनों के संभावित दुरुपयोग के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। आलोचकों का तर्क है कि इस तरह के आरोप दायर करने में आसानी ने व्यक्तियों को व्यक्तिगत विवादों को निपटाने या धार्मिक अपराध की आड़ में संपत्ति जब्त करने में सक्षम बनाया है।

 

जबकि पाकिस्तान में ईशनिंदा विरोधी कानून शुरू से ही अस्तित्व में है, मार्शल लॉ शासक जनरल जिया-उल-हक ने उन्हें काफी मजबूत किया था। इसी तरह के आरोपों के तहत एक प्रांतीय गवर्नर की हाई-प्रोफाइल हत्या के बावजूद, लगातार सरकारों ने इन कानूनों को और सख्त कर दिया है। एक विवादास्पद धार्मिक समूह, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के लिए राज्य के समर्थन और ईशनिंदा से संबंधित मुद्दों पर इसके सार्वजनिक रुख ने तनाव को बढ़ावा दिया और फ्रांसीसी राजदूत के निष्कासन और ईसाई समुदायों पर हमलों जैसी घटनाओं में योगदान दिया।

 

पिछले अगस्त में, इसी आतंकवादी समूह ने पंजाब के जरनवाला शहर में ईसाइयों के खिलाफ एक दंगाई भीड़ का नेतृत्व किया था, जिसमें हिंसा का तांडव करते हुए 21 चर्चों और सैकड़ों घरों और दुकानों को आग लगा दी गई थी। कई ईसाई परिवारों को डर के कारण अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। कई महीनों के बाद, ईसाई अभी भी आगजनी और लूटपाट में खोए अपने जीवन के टुकड़े उठा रहे हैं। तत्कालीन अंतरिम प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ की सरकार ने ईशनिंदा पर गुस्से को शांत करने का कोई रास्ता खोजने के बजाय, पैगंबर के प्रमुख अनुयायियों और रिश्तेदारों की सूची में शामिल करके कठोर कानून का विस्तार करना चुना, जिनका नाम अपवित्र नहीं किया जा सकता है।

Tanuja

Advertising