बीजिंग यात्रा पर जाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री, तनाव दूर के बारे में होगी वार्ता

Thursday, Oct 04, 2018 - 09:32 PM (IST)

बीजिंग: चीन के साथ व्यापार और दक्षिण चीन सागर में उसके क्षेत्रीय दावों को लेकर बढ़ते तनाव के बीच अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ चीन के शीर्ष नेताओं के साथ वार्ता करने के लिए आठ अक्टूबर को यहां पहुंच रहे हैं। पोम्पिओ के दौरे की घोषणा करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि चीन और अमरीका परस्पर हितों वाले द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ऐसी खबरें थीं कि अमरीका के इस आरोप के बाद चीन ने अमरीका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ वार्ता रद्द कर दी है कि चीन के पोत ने अमरीकी पोत डिकेटूर का खतरनाक तरीके से पीछा किया था। अमरीकी पोत ने विवादित दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता का अधिकार जताने के तहत यात्रा की थी।

बहरहाल हुआ ने कहा कि वॉशिंगटन ने अपने कूटनीतिक और सुरक्षा वार्ता के दूसरे दौर को स्थगित करने का प्रस्ताव दिया था और हाल में अमरीकी मीडिया की खबरों से इंकार किया था कि चीन ने वार्ता स्थगित करने का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने कहा, ‘इस तरह के तर्क तथ्य को पूरी तरह तोड़ते मरोड़ते हैं। चीनी पक्ष इस पर अप्रसन्नता जाहिर करता है।’ हुआ ने कहा, ‘तथ्य यह है कि अमरीका ने हाल में चीन को प्रस्ताव दिया था कि वह वार्ता स्थगित करने की उम्मीद करता है।’

गत वर्ष जब से ट्रंप ने पदभार संभाला है तो उनके प्रशासन ने व्यापार नीतियों को लेकर चीन पर दबाव बढ़ा दिया है। पिछले साल जारी की गई ट्रंप की पहली राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में चीन को रूस के साथ ‘संशोधनवादी शक्ति’ बताया गया। हाल के सप्ताह में दोनों देशों के बीच संबंध और खराब हो गए जब अमरीका ने रूस के लड़ाकू विमान और जमीन से हवा में मार करने वाले मिसाइल उपकरण खरीदने को लेकर चीन पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

इसके जवाब में, चीन ने अमरीकी राजदूत को तलब किया तथा अमरीकी यात्रा से अपने नौसेना कमांडर को वापस बुला लिया। इसके बाद अमरीका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने बातचीत के लिए अक्टूबर में चीन जाने की योजना रद्द कर दी।      इस बीच, दक्षिण चीन सागर में एक चीनी विध्वंसक पोत आक्रामक रूप से अमरीकी नौसैन्य जहाज के करीब आ गया।      

shukdev

Advertising