अमेरिका के  खुफिया अधिकारियों  का आरोप- मोल्दोवा में सरकार गिराने की कोशिश में रूस

Saturday, Mar 11, 2023 - 11:02 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के खुफिया अधिकारियों ने कहा है कि रूसी खुफिया एजेंसी से ताल्लुक रखने वाले लोग मोल्दोवा सरकार को गिराने की मंशा के साथ प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि खुफिया जानकारी से पता चलता है कि रूस के खुफिया तंत्र से जुड़े कुछ लोग मोल्दोवा की नयी पश्चिम समर्थक सरकार के खिलाफ विद्रोह भड़काने के लिए देश में प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं।

 

मोल्दोवा को पिछले साल जून में यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का दर्जा दिया गया था। उसी दिन युद्धग्रस्त यूक्रेन को भी यह दर्जा दिया गया था। किर्बी ने कहा कि खुफिया जानकारी से पता चलता है कि रूसी तत्व मोल्दोवा में प्रदर्शन भड़काने में मदद करेंगे और प्रदर्शनकारियों को प्रशिक्षण देंगे।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने कहा कि वह गलत सूचना देने के रूस के अभियान और अन्य षड्यंत्रों को उजागर करना चाहता है ताकि सहयोगी देश मॉस्को के इरादों को स्पष्ट तौर पर जान सकें और रूस कोई अभियान चलाने से पहले दो बार सोचे। व्हाइट हाउस ने यह खुफिया जानकारी तब दी है जब बाइडन का यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन देर लेयेन से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। 

Tanuja

Advertising