'अमरीका-रुस के संबंध और ज्यादा बिगड़ने के आसार'

Wednesday, Aug 02, 2017 - 12:04 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि वह अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से इस सप्ताहांत मुलाकात करेंगे लेकिन उन्होंने अमरीका-रूस संबंधों के पहले से और खराब होने की भी चेतावनी दी है।  


अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए गर्मजोशी भरी बातों के बाद, मास्को और वाशिंगटन में कुछ लोगों को उम्मीद थी कि ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे। लेकिन रूस के यूक्रेन में दखल, क्रेमलिन सहयोगियों पर प्रतिबंध और सीरिया की बशर अल-असद सरकार का समर्थन करने के मुद्दों पर दोनों महान प्रतिद्वंद्वी शक्तियां विभाजित ही रहीं।  

टिलरसन ने समस्याओं पर कभी कोई चिकनी चुपड़ी बात करने का प्रयास नहीं किए और उन्होंने मार्च में अपनी क्रेमिलन यात्रा के बाद इस बात को स्वीकार किया था कि सुधार के थोड़े से संकेत के बावजूद भी संबंध एेतिहासिक रूप से बहुत बिगड़े हुए हैं।टिलरसन ने कहा कि अमरीकी कांग्रेस के प्रतिबंध बिल पास करने के निर्णय ने संबंधों को और जटिल कर दिया है लेकिन इसके बावजूद भी ट्रंप के इस पर हस्ताक्षर करने के पूरे संकेत हैं।   इस बीच, मनीला में आसियान मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान टिलरसन लावरोव से मुलाकात करेंगे।

Advertising