सुरक्षा परिषद में सीरिया मिसाइल हमले पर अमरीका, रूस के बीच टकराव

Saturday, Apr 08, 2017 - 01:35 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: सीरिया के वायुसेना अड्डे पर मिसाइल हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमरीका और रूस के बीच टकराव हुआ।

अमरीका ने जहां इस मसले पर ‘‘और अधिक कार्रवाई’’ की चेतावनी दी वहीं रूस ने अमरीका पर आरोप लगाया कि उसकी ‘‘आक्रामक कार्रवाई’’ अंतर्राष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है। सीरिया सरकार द्वारा अपने शयरात वायुसेना अड्डे से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किए जाने की प्रतिक्रिया में अमरीका ने इसी वायुसेना अड्डे के अंदर 59 टॉमहैंक क्रूज मिसाइलों को उतारा था,जिसके बाद सीरिया में स्थिति को लेकर 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की कल आपात बैठक हुई।

संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत एवं इस महीने सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष निक्की हेली ने अमरीकी मिसाइल हमलों को ‘‘बिल्कुल उचित’’ ठहराया। निक्की ने कहा,‘‘हमारी सेना ने उस वायुसेना अड्डे को तहस नहस कर दिया है जहां से इस सप्ताह रासायनिक हमले किए गए। एेसा करना हम बिल्कुल उचित मानते हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘अमरीका ने बीती रात बेहद नपा तुला कदम उठाया। इस सिलसिले में हमलोग और कार्रवाई करने की तैयारी में हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि एेसा करना जरूरी नहीं होगा।वक्त आ गया है कि सभी सभ्य देश सीरिया में हो रही भयावहता को खत्म करें और इसके राजनीतिक समाधान की मांग करें।’’ 

Advertising