अमेरिका ने पांचेन लामा को लेकर चीन से मांगा जवाब, बताओ कहां हैं बौद्ध गुरु ?

Sunday, May 16, 2021 - 02:32 PM (IST)

न्यूयार्कः अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता  अमेरिकी आयोग (USCIRF) ने चीन सरकार से तिब्बती बौद्ध गुरु 11वें पंचेन लामा के बारे में जानकारी मांगी है । अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता अमेरिकी आयोग यानि US Commission on International Religious Freedom ने चीन से पूछा है कि पंचेन लामा अब कहां हैं। चीनी प्रशासन ने  पंचेन लामा को तब बंधक बना लिया था जब वह सिर्फ 6 साल के थे।

 

USCIRF आयुक्त नाडाइन मेंजा ने मांग की है कि तिब्बती बौद्ध धर्म में दलाई लामा के बाद दूसरे सबसे बड़े धर्म गुरू पंचेन लामा से एक स्वतंत्र विशेषज्ञ को मिलने की अनुमति दी जाए ताकि वह उनके सकुशल होने की पुष्टि कर सकें। दलाई लामा ने गेधुन चोकी निमा को बतौर 11वें पंचेन लामा के रूप में मान्यता 14 अप्रैल, 1989 को दी थी। मेंजा ने कहा कि 25 अप्रैल, 1989 को जन्मे गेधुन को छह साल की उम्र में चीनी प्रशासन ने 15 मई, 1995 को सपरिवार अपहृत कर लिया था। तब से लेकर अब तक किसी को भी 11वें पंचेन लामा और उनके परिवार के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

 

बता दें कि पिछले महीने USCIRF ने चीनी सरकार से गेधुन चोकी निमा के 32वें जन्मदिन पर उन्हें रिहा करने की मांग की थी। मेंजा ने कहा था कि चीनी सरकार इतनी क्रूरता पर उतर आई है कि बौद्ध धर्म को दबाने के लिए कि छह साल के लड़के गेधुन का अपहरण कर लिया था। कोई नहीं जानता कि आज वह कहां हैं।

 

Tanuja

Advertising