अमेरिका ने शेयर बाजार से हटाईं चाइनीज कंपनियां, अलीबाबा जैसे नाम भी शामिल

Thursday, May 21, 2020 - 05:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका ने चीन पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। यूएस ने शेयर बाजार से एक झटके में चाइनीज कंपनियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है, जिसमें अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और बैदू इंक जैसी चाइनीज कंपनियां भी शामिल हैं। दरअसल, गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) में एक बिल पारित किया है। जिसके मुताबिक अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और बैदू इंक जैसी चाइनीज कंपनियों को अमेरिकी शेयर बाजारों में प्रतिबंधित किया जा सकता है। यह एक बाइपार्टिसन विधेक है, जिसका मतलब यह है कि इसे अमेरिकी की दोनों प्रमुख राजनीतिक पार्टियों (रिपब्लिकन और डेमोक्रैट) का समर्थन हासिल है। विधेयक को लुसियाना के रिपब्लिकन सीनेटर जॉन केनेडी और मैरीलैंड के डेमोक्रैट सीनेटर क्रिस वान हौलेन ने सीनेट में पेश किया था। विधेयक सर्वसम्मति से सीनेट में पारित हो गया। विधेयक के प्रावधानों के मुताबिक कंपनियों को यह प्रमाणित करना होगा कि वे किसी विदेशी सरकार के नियंत्रण में नहीं हैं

लुइसियाना रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कैनेडी द्वारा बुधवार को पारित किए गए बिल को कंपनियों को यह प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी कि "वे किसी विदेशी सरकार के स्वामित्व या नियंत्रण में नहीं हैं"। अमेरिकी सांसदों ने चिंता जताई है कि अमेरिका की अरबों डॉलर की संपत्ति चीन की कंपनियों में लगती हैं। इनमें से अधिकांश निवेश पेंशन फंड्स और कॉलेज एंडोमेंट फंड की ओर से होता है। विधेयक में प्रावधान है कि यदि कंपनी यह नहीं दिखा पाती है कि वह किसी विदेशी सरकार के नियंत्रण में नहीं है या अमेरिका का पब्लिक अकाउंटिंग ओवरसाइट बोर्ड (पीसीएओबी) लगातार तीन साल तक कंपनी का ऑडिट नहीं कर पाता है और यह नहीं निश्चित नहीं कर पाता है कि अमुक कंपनी किसी विदेशी सरकार के नियंत्रण में नहीं है, तो उस कंपनी के शेयरों को अमेरिकी शेयर बाजारों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। केनेडी ने कहा कि वह चाहते हैं कि चीन नियमों का पालन करे।

सीनेट बैंकिंग कमेटी के एक सदस्य केनेडी ने ट्विटर पर कहा, "चीनी कम्युनिस्ट पार्टी धोखा देती है और होल्डिंग फॉरेन कंपनीज अकाउंटेबल एक्ट उन्हें अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों पर धोखाधड़ी करने से रोक देगा।" "हम अमेरिकियों की सेवानिवृत्ति निधि के लिए विदेशी खतरों को हमारे एक्सचेंजों में जगह नहीं दे सकते।" विधेयक का पारित होना चीन के प्रति अमेरिकी सांसदों में बढ़ते गुस्से और कोरोनोवायरस महामारी से निपटने का एक प्रतिबिंब है।

व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते संघीय सेवानिवृत्ति बचत निकाय को चीनी कंपनियों में निवेश रोकने का निर्देश दिया था, जिसे दोनों देशों के बीच पहले से जारी व्यापार युद्ध के अलावा वित्तीय युद्ध की शुरुआत के रूप में देखा जाता है। श्रम सचिव यूजीन स्कालिया ने चेतावनी दी थी कि संघीय बचत निवेश करने की योजना "राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली जोखिम भरी कंपनियों में सेवानिवृत्ति बचत में अरबों डॉलर का स्थान देगी"।
 

Yaspal

Advertising