US राष्ट्रपति चुनाव : अाखिरी फैसले के लिए इलैक्टोरल कॉलेज की वोटिंग कल

Monday, Dec 19, 2016 - 04:01 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग होगी।  हालांकि, पॉपुलर वोट के नतीजों से ट्रम्प के राष्ट्रपति चुने जाने की पूरी उम्मीद है। 

क्या होता है इलैक्टोरल कॉलेज
इलैक्टोरल कॉलेज की वोटिंग पॉपुलर वोटिंग से 41 दिन बाद होती है। इलैक्टोरल कॉलेज में चुने गए 538 इलैक्टर्स वोटिंग करते हैं। ये वोट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की 438 और सीनेट की 100 सीटों के बराबर होते हैं।  हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स भारतीय लोकसभा की तरह है। इसकी सभी 438 सीटों के लिए वोटिंग हुई है।सीनेट वहां का अपर हाउस है। यानी राज्यसभा की तरह है। 8 नवंबर को सीनेट की 34 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी। ठीक उसी तरह जैसे भारत में हर दो साल में राज्यसभा के चुनाव होते हैं।

पॉपुलर वोट में आए नतीजे जनता की पसंद के मुताबिक थे। लेकिन इलैक्टोरल कॉलेज में चुने गए इलैक्टर्स वोटिंग करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जाता रहा है कि कई रिपब्लिकन भी ट्रम्प के खिलाफ हैं। ऐसे में इलैक्टोरल कॉलेज के प्लेज्ड वोटर अपने वादे के मुताबिक वोट करेंगे, लेकिन कुछ क्रॉस वोटिंग भी हो सकती है। ऐसे हालात में पॉपुलर वोट की कुछ सीटों पर दोबारा वोटिंग हो सकती है।

पापुलर वोट में हिलेरी जीतीं, इलैक्टर्स में ट्रम्प
8 नवंबर को हुई पॉपुलर वोटिंग में हिलेरी 25 लाख से ज्यादा वोटों से जीत गईं, लेकिन ट्रम्प के इलैक्टर्स ज्यादा जीते। ट्रम्प के 306 इलैक्टर्स को जीत मिली है, जबकि हिलेरी को 232 इलैक्टर्स मिले। किसी स्टेट में कितने इलैक्टर्स होंगे यह वहां की पॉपुलेशन से तय होता है। ज्यादा पापुलेशन वाले स्टेट में ज्यादा इलैक्टर्स होते हैं। सबसे ज्यादा कैलिफोर्निया में 55, टैक्सास में 38, फ्लोरिडा में 29 इलेक्टर्स हैं। 

पहले भी पलटा है इलैक्टोरल कॉलेज ने फैसला
अमरीकन इलैक्शन सिस्टम के तहत काेई कैंडिडेट पॉपुलर वोटिंग में हार के बाद भी इलैक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में जीत सकता है।  2000 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश पॉपुलर वोटिंग में हार गए थे। बाद में वे इलैक्टोरल कॉलेज वोटिंग में जीत गए। उस समय बुश को पॉपुलर वोटिंग में 47.87 फीसदी और उनके विरोधी अल गोर को 48.38 फीसदी वोट मिले थे। बाद में इलेक्टोरल कॉलेज में बुश को 271 वोट और अल गोर को 266 वोट मिले थे। ऐसा 1888 में भी हुआ था जब बेंजामिन हैरिसन इलेक्टोरल वोट में जीत गए थे, जबकि उन्हें ग्रोवर क्लीवलैंड से कम पॉपुलर वोट मिले थे। यानी अमेरिका में आखिरी अहमियत इलेक्टोरल कॉलेज के वोट को ही दी जाती है।

Advertising