अमेरिका में कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए अब मास्क पहनना जरूरी नहीं

Friday, May 14, 2021 - 06:44 AM (IST)

वाशिंगटनः कोरोना संक्रमण की मार झेल चुका अमेरिका अब इसे मात देता नजर आ रहा है। अमेरिका में कोरोना का टीका ले चुके लोगों को अब मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। टीका लगा चुके लोग अब एक दूसरे से मिल भी सकते हैं। टीका लगा चुके लोग घर के अंदर हों या फिर लोगों के बीच उन्हें मास्क की जरूरत नहीं है।

अधिकारियों ने गुरुवार को सामाजिक जीवन पर लगी बंदिशों को खोलने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। लाखों अमेरिकियों ने एक साल से अधिक वक्त महामारी की वजह से घरों में बिता दिया। टीकाकरण के बाद आया है यह परिवर्तन लोगों के जीवन में एक बार फिर नयापन लेकर आएगा। 

बता दें कि अमेरिका में एक बड़ी आबादी ने शिकायत की थी कि वैक्सीन से सुरक्षित होने के बाद भी सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) बंदिशें नहीं हटा रहा है। 117 मिलियन से अधिक अमेरिकी वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया का हिस्सा बन चुके हैं, जो कि अमेरिका की आबादी का 35 प्रतिशत है।

सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि दुनिया भर में कोरोनो वायरस टीकों की प्रभावकारिता के आंकड़े सबूत हैं कि टीका लेने के बाद लोग महामारी से सुरक्षित हो रहे हैं। सीडीसी ने यह भी कहा कि वैक्सीन अमेरिका में कोरोना के घातक म्यूटेंट के खिलाफ असरदार है और लोगों को सुरक्षा प्रदान करती है। देश के घटते मामलों और पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में संक्रमण ना के बराबर पाया गया है। इसके बावजूद भी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि महामारी फिर से भयावह रूप लेती है तो दिशानिर्देश बदले जा सकते हैं।

प्रतिबंधों में दी गई यह छूट हवाई यात्राओं पर और स्वास्थ्य क्षेत्र में लगे लोगों पर लागू नहीं होती है। अधिकारियों ने यह भी कहा कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को अभी भी मास्क की आवश्यकता हो सकती है। 

जो बाइडेन ने कहा- रूल बहुत सिंपल है
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अगर आप पूरी तरह से वैक्सीनेट हो गए तो हैं आपको अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा, 'एक साल की कड़ी मेहनत और इतनी कुर्बानी के बाद अब यह रूल एकदम सिंपल है: या तो वैक्सीन लगवा लें या फिर हमेशा मास्क पहनते रहें।' 

बच्चों को भी वैक्सीन लगाने की मंजूरी
आपको बता दें कि अमेरिका में कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण का काम काफी जोरों से हुआ है। वयस्कों में काफी हद तक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं, अमेरिकी फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने Pfizer-BioNTech की कोरोना वायरस वैक्सीन को 12 साल या उससे ऊपर के बच्चों को भी लगाने की इजाजत दे दी है। इससे देश में वैक्सिनेशन और तेज होने की उम्मीद है।

 

Pardeep

Advertising