अमरीका-पाकिस्तान रिश्ते ‘‘गंभीर संकट’’ में

Saturday, Oct 07, 2017 - 05:40 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के एक प्रमुख थिंक टैंक यूनाइटिड इंस्टीट्यूट आॅफ पीस के एक विशेषज्ञ ने कहा कि अमरीका-पाकिस्तान रिश्ते ‘‘गंभीर संकट’’ में हैं और दोनों देशों के बीच अविश्ववास गहराया है। इसके एक दिन पहले ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अपना 3 दिवसीय अमरीका दौरा खत्म किया है।

कांग्रेस से वित्त पोषित अमरीकी थिंक टैंक यूनाइटिड इंस्टीट्यूट आॅफ पीस में पाकिस्तान पर वरिष्ठ विशेषज्ञ मोईद यूसुफ ने कहा कि इस्लामाबाद और वाशिंगटन एक-दूसरे की मंशा को बेहद संदेहास्पद नजरिए से देखते हैं।

यूसुफ ने शुक्रवार  को बताया, ‘‘मुझे लगता है कि यह रिश्ता गंभीर संकट में है।’’ उनकी यह टिप्पणी पाकिस्तानी विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ के अपना 3 दिवसीय वाशिंगटन दौरा शुक्रवार को खत्म करने के बाद आई है। अपनी यात्रा के दौरान आसिफ ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैक्मास्टर से मुलाकात की। 

आसिफ से जब पूछा गया कि वह अपनी यात्रा से क्या लेकर लौट रहे हैं तो उन्होंने कहा, ‘‘यह असाधारण नहीं होगा। विदेश मंत्री से काफी अच्छी मुलाकात रही। मैक्मास्टर से मुलाकात में मैं थोड़ा सतर्क था, लेकिन वह अच्छी थी। यह बुरी नहीं थी। मुझे लगता है कि हमें चर्चा और विचारों के आदान प्रदान के रूप में संपर्क के इस रूख को बरकरार रखने की जरूरत है।’’

Advertising