चीन में मानवाधिकार उल्लंघनों को लेकर चिंतित अमेरिकी सांसद

Thursday, Jun 06, 2019 - 03:26 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका के शीर्ष सांसदों ने चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों को लेकर चिंता जाहिर की है और चीन के प्रति अमेरिकी नीति में बदलाव की मांग की। शीर्ष अमेरिकी सीनेटरों ने कांग्रेस में एक चर्चा “रूल बाई फियर: 30 इयर्स आफ्टर तियेनआनमेन सक्वायर” के दौरान अपने विचार अभिव्यक्त किए। यह चर्चा चीन सरकार की ओर से छात्र प्रदर्शनकारियों पर की गई नृशंस कार्रवाई की बरसी के मौके पर की गई।

चीन सरकार ने तीन-चार जून, 1989 को राजधानी में लोकतंत्र के लिए जारी छह हफ्ते के विरोध को दबाने के लिए वहां सेना तैनात की थी। सीनेटर टेड क्रूज ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी चीनी जनता के खिलाफ अपनी जंग जारी रखे हुए है और बाकी पूरी दुनिया को भी उसी नफरत से देखती है। उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका के लिए सबसे बड़ा और लंबे समय से भूराजनीतिक खतरा पैदा कर रहा है।

वहीं सीनेटर रॉबर्ट मेनंडेज ने आरोप लगाया कि चीन ने तियानआनमेन चौक नरसंहार के साथ 30 साल पहले जिस पतन की राह पर चलना शुरू किया था वह अब भी उस राह पर चल रहा है जहां शी चिनफिंग ने खुद को आजीवन राष्ट्रपति घोषित कर दिया है, नागरिक समाज एवं मानवाधिकारों पर दमनकारी कार्रवाई जारी है, सामूहिक निगरानी का ओरवेलियन व्यवस्था लाना, दक्षिण चीन सागर में सैन्य मौजूदगी बढ़ा कर तथा अफ्रीका एवं पश्चिमी गोलार्ध में हिंसक आर्थिक प्रक्रिया अपनाना चीन की विकास यात्रा को स्पष्ट तौर पर दिखाता है।

Tanuja

Advertising