अमेरिका ने तालिबान से मीडिया पर प्रतिबंधों का लिया बदला ! अफगानिस्तान के लिए सैटेलाइट टीवी चैनल किया लॉन्च

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 06:38 PM (IST)

वॉशिंगटन: अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा  टेलीविजन से वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA) और ब्रिटिश ब्रॉड कास्ट  (BBC) के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद, अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित समाचार एजेंसी ने मंगलवार को अफगानिस्तान के लिए 24/7 डायरेक्ट-टू-होम सैटेलाइट-डिलीवर टेलीविजन चैनल लॉन्च किया।

 

इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने  तालिबान शासकों से पत्रकारों और मानवाधिकार रक्षकों को स्वतंत्र रूप से और बिना किसी डर के काम करने की अनुमति देने का आग्रह किया था जिसे तालिबान सरकार ने  ठुुकरा दिया था। वीओए ने घोषणा की कि नया चैनल देश की पश्तो और दारी दोनों भाषाओं में "बिना सेंसर वाले समाचार और सूचना" प्रसारित करेगा। बता दें कि 27 मार्च को, तालिबान ने वीओए-संबद्ध अफगान टेलीविजन स्टेशनों को वीओए कार्यक्रमों को दिखाने से रोकने का आदेश दिया।  

 

तालिबान नीतियों को कमजोर करने वाली सामग्री पर व्यापक प्रतिबंध के हिस्से के रूप में, जिसमें महिलाओं को पुरुषों के साथ न्यूजकास्ट एंकरिंग करने से रोकना शामिल है। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) और ड्यूश वेले ने यह भी बताया कि तालिबान के नए दिशानिर्देशों के कारण उनके स्थानीय प्रसारण भागीदारों को अफगानिस्तान में उनके प्रोग्रामिंग को प्रसारित करने से रोक दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News