अमेरिका ने ईरान का सुपर टैंकर जब्त करने का दिया आदेश, वारंट जारी

Saturday, Aug 17, 2019 - 11:39 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका-ईरान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते अमेरिका ने ईरानी तेल सुपरटनर ग्रेस 1 की जब्ती के लिए एक वारंट जारी किया है। अमेरिकी न्याय विभाग ने एक जिब्राल्टर न्यायाधीश द्वारा हिरासत में लिए गए जहाज को छोड़ने की अनुमति दिए जाने के एक दिन बाद ही यह फरमान सुनाया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को जहाज की जब्ती की बात कही है।

 

जो अभी भी ब्रिटिश भूमध्यसागरीय क्षेत्र में मौजूद है। इस्लामी गार्ड कोर (IRGC) द्वारा ईरान से सीरिया के लिए अवैध शिपमेंट का समर्थन करने के लिए साथ ही अमेरिकी वित्तीय प्रणाली का अवैध रूप से उपयोग करने की योजना के लिए जब्त वारंट जारी किया गया है। वारंट में कहा गया है कि पोत, सारा तेल, अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक शक्तियां अधिनियम (IEEPA), और बैंक धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद निरोधात्मक क़ानूनों के उल्लंघन के आधार पर ज़ब्त किया जाएगा।

 

इससे पहले शुक्रवार को ईरानी अधिकारियों ने कहा कि जिब्राल्टर के न्यायाधीश द्वारा रिहाई का आदेश देने के बाद टैंकर को स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। ईरान के पोर्ट्स एंड मैरीटाइम ऑर्गेनाइजेशन के डिप्टी हेड जलील एस्लामी ने शुक्रवार को ईरानी राज्य टेलीविजन को बताया कि ग्रेस 1 का नाम बदलकर उसकी आगे की यात्रा के लिए ईरानी झंडा लगाया जाना था।।

 

Tanuja

Advertising