अमेरिका ने दक्षिण कोरिया को दिया चिप 4 समूह में शामिल होने का न्यौता,  बढ़ गई चीन  की टेंशन

Sunday, Jul 31, 2022 - 04:48 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका ने अर्धचालक आपूर्ति श्रृंखला के तहत एक सहकारी मंच बनाने के लिए दक्षिण कोरिया को अपने सेमीकंडक्टर गठबंधन "चिप 4" में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है जिसके बाद चीन की चिंता बढ़ गई है। अमेरिका-चीन तनाव के बीच यह कदम चीन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि चीन ने 2030 तक सेमीकंडक्टर उत्पादन में अग्रणी बनने का सपना देखा है और अमेरिका को पीछे छोड़ने के लिए अपनी क्षमताओं और उत्पादन को बढ़ाने के लिए ओवरटाइम काम कर रहा है।  

 

यूएस आधारित प्रकाशन ने बताया  कि अमेरिका के नेतृत्व वाले चिप 4 गठबंधन में दक्षिण कोरिया, जापान और ताइवान शामिल हैं। मार्च में मेरिका ने वैश्विक चिप पावरहाउस के चिप 4 रणनीतिक गठबंधन बनाने की योजना बनाई थी। गठबंधन के माध्यम से  अमेरिका सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लिए एक सहकारी मंच का निर्माण करना चाहता है जो अमेरिका के तकनीकी कौशल, जापान की सामग्री और भागों, और कोरिया और ताइवान की विनिर्माण क्षमताओं को जोड़ देगा। 
द फाइनेंशियल पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सरकार ने सियोल को चिप गठबंधन में शामिल होने के अपने निमंत्रण का जवाब देने के लिए कहा है, लेकिन दक्षिण कोरिया ने अभी भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।  

 

हालाँकि, चिप 4 समूह ने चीन की चिंता को बढ़ा  दिया है क्योंकि यह कदम एक चिप निर्माता के रूप में बीजिंग की बढ़ती क्षमताओं को रोकने के लिए है।  रिपोर्टों के अनुसार  चीन अर्धचालकों में अधिक आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की ओर बढ़ रहा है, जो अंततः कुछ खरीदारों को कम आपूर्ति में कई बुनियादी चिप्स के लिए चीन पर निर्भर बना सकता है।इस बीच, चीन में विश्लेषकों ने अमेरिका के नेतृत्व वाले सेमीकंडक्टर गठबंधन "चिप 4" की आलोचना की है और कई तकनीकी विशेषज्ञों ने दक्षिण कोरिया से अमेरिका का आँख बंद करके अनुसरण नहीं करने का आग्रह किया है।

 

द फाइनेंशियल पोस्ट ने बीजिंग में जिवेई इनसाइट्स के महाप्रबंधक हान शियाओमिन के हवाले से कहा, "इससे चिप निर्यात को एक बड़ा झटका लगेगा, जिससे चीन के साथ प्रति वर्ष 40- 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर के चिप व्यापार को नुकसान होगा।" इसके अलावा, उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में चीन की तुलना में कोई भी देश तेजी से विस्तार नहीं कर रहा है और 2024 तक चार वर्षों के लिए 31 प्रमुख अर्धचालक कारखानों का निर्माण करने के लिए तैयार है, जिन्हें फैब्स के रूप में जाना जाता है। बीजिंग का लक्ष्य अपने स्वयं के चिप्स का दो-तिहाई से अधिक उत्पादन करना है।

Tanuja

Advertising