अमेरिका की पहल ने दक्षिण पूर्व एशिया में चीन पर कसा शिंकजा, ASEAN निभाएगा अहम भूमिका

Thursday, Jun 02, 2022 - 12:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पहल ने दक्षिण पूर्व एशिया में सैन्य और आर्थिक रूप से हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे चीन पर शिकंजा कस दिया है । बाइडेन के प्लान ने और चीन को ASEAN  और अपने पड़ोसियों के बीच अलग-थलग कर दिया है।  अमेरिकी राष्ट्रपति ने  कूटनीतिक कदमों की एक श्रृंखला में  मई 2022 में वाशिंगटन में आसियान के नेताओं के साथ बैठक की, और फिर बाद में दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा किया जहां उन्होंने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क का शुभारंभ किया। 

 

इसे इंडो-पैसिफिक में अमेरिका की पहल की आर्थिक शाखा के रूप में डिजाइन किया गया है। । पर्यवेक्षकों ने कहा है कि एशिया में राष्ट्रपति बाइडेन की नवीनतम पहल का एक उद्देश्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ अधिक से अधिक सहयोग में क्वाड के काम करने की संभावना का पता लगाना था। इसके अलावा  ASEAN  चीन को नियंत्रित करने के लिए अमेरिका की इंडो-पैसिफिक रणनीति में अहम भूमिका निभा सकता है। राष्ट्रपति बाइडेन ने टोक्यो में जापान, ऑस्ट्रेलिया, भारत और अमेरिका के बीच गठबंधन क्वाड शिखर बैठक की भी अध्यक्षता की ।

 

क्वाड को हिंद-प्रशांत में चीन की बढ़ती आक्रमकता को चुनौती देने के लिए बनाया गया है।   yle बता दें कि अमरिका ने  दक्षिण पूर्व एशिया में बढ़ते चीनी प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए 1967 में पांच सदस्यों  इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड के साथ 10 देशों के ब्लॉक ASEAN का गठन किया था ।आसियान के साथ चीन के संबंध अच्छे नहीं रहे हैं।  ऐतिहासिक रूप से चीन ने ASEAN को इसे घेरने के लिए डिज़ाइन किए गए राष्ट्रों के समूह के रूप में माना था।

 

इसके बाद ब्रुनेई 1984 में , 1995 में वियतनाम, 1997 में लाओस और म्यांमार और 1999 में कंबोडिया   ASEAN  में शामिल हुए। आपस में व्यापार को बढ़ावा देने के अलावा,  ASEAN  के सहयोग का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र सदस्य सरकारों के बीच संयुक्त अनुसंधान और तकनीकी सहयोग था। तब से आसियान क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर भी एक अग्रणी आवाज के रूप में उभरा है। जुलाई 1992 में ASEAN  के विदेश मंत्रियों ने मनीला में दक्षिण चीन सागर पर आसियान घोषणा पर हस्ताक्षर किए । जुलाई 2012 में ASEAN  के विदेश मंत्रियों ने दक्षिण चीन सागर पर छह सूत्रीय सिद्धांतों पर एक संयुक्त बयान जारी किया और विवादों के आत्म-संयम और शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया।

 

 ASEAN  के मुख्य उद्देश्यों में से एक सदस्य देशों के बीच विवादों को हल करना, हिंद-प्रशांत में नियम-आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए समूह एक महत्वपूर्ण कवच हो सकता है; जिसे वाशिंगटन इस क्षेत्र को बीजिंग के हिंसक हमलों से बचाने के लिए कायम रखना चाहता है।  ASEAN  के 10 सदस्य देशों में से चार - वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया और इंडोनेशिया - का दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ क्षेत्रीय विवाद चल रहा है। चीन चाहता है कि प्रमुख व्यापार और तेल मार्गों पर दक्षिण चीन सागर का पूर्ण नियंत्रण हो

Tanuja

Advertising