अमेरिका कोविड उत्पत्ति के बारे में खुफिया जानकारी करेगा सार्वजनिक, US हाऊस ने दी मंजूरी

Saturday, Mar 11, 2023 - 11:16 AM (IST)

न्यूयार्कः प्रतिनिधि सभा ने कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में अमेरिकी खुफिया जानकारी सार्वजनिक करने के लिए शुक्रवार को सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान कर दी। सदन में दोनों दलों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। इस घातक महामारी की शुरुआत के तीन साल पूरा हो चुके हैं। सदन ने इस प्रस्ताव को शून्य के मुकाबले 419 मतों से मंजूरी दी। अब इसे राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास भेजा जाएगा ताकि इसे कानून का रूप मिल सके।

 

इस प्रस्ताव पर हुई चर्चा संक्षिप्त और इस विषय पर केंद्रित रही कि अमेरिकी लोग जानना चाहते हैं कि घातक वायरस कैसे शुरू हुआ और भविष्य में ऐसे प्रकोपों ​​को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं। सदन की एक समिति के अध्यक्ष माइकल टर्नर ने कहा, "अमेरिकी जनता को कोविड महामारी संबंधी हर पहलू की जानकारी का हक है।" विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मार्च 2020 में इसे महामारी घोषित किया था।

 

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों में इस बात को लेकर मतभेद है कि इसकी उत्पत्ति प्रयोगशाला में रिसाव से हुई या जानवरों से वायरस फैला। कई विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति का असली कारण का पता कई वर्षों तक नहीं चल सकेगा। इस बीमारी के कारण अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। 

Tanuja

Advertising