अमरीका ने उ.कोरिया के परमाणु हथियार नष्ट करने का बनाया प्लान, डेडलाइन तय

Tuesday, Jul 03, 2018 - 01:55 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों नष्ट करने का प्लान बनाया है। अमरीकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक जॉन बोल्टन ने बताया कि उत्तर कोरिया में अधिकांश परमाणु हथियारों और बैलेस्टिक मिसाइल संस्थापनों को हटाने के लिए एक साल  की डेडलाइन तय की गई है। यह फैसला अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच दोबारा  वार्ता  शुरू होने के बाद किया गया है। 

अमरीकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सहायक जॉन बोल्टन ने बताया कि उत्तर कोरिया का एटमी कार्यक्रम एक साल में खत्म हो सकता है। बोल्टन ने सीबीसी टीवी के फेस द नेशन कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि विदेश मंत्री माइक पोम्पियो हाल में उत्तर कोरिया के साथ इस योजना को लेकर वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया ने रणनीतिक फैसला कर अमरीका के साथ सहयोग करने पर सहमति दी, तो अमरीका शीघ्र ही इस पर कार्रवाई शुरू कर सकेगा। 

बोल्टन ने कहा, यह जानते हुए कि उत्तर कोरिया अतीत में किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहा है।अमरीका ने उसके साथ परमाणु मुद्दे पर वार्ता कर रहा है। इस बीच दक्षिण कोरियाई मीडिया ने कहा है कि फिलीपींस के राजदूत सुंग किम ने रविवार को उत्तर कोरियाई अधिकारियों के साथ सीमावर्ती गांव पनमुनजोम के निरस्त्रीकरण क्षेत्र में पोम्पियो की अगली यात्रा को लेकर बातचीत की है।  

इससे पहले पोम्पियो ने 13 जून को आशा जताई थी कि आने वाले अढ़ाई सालों में उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण क्षेत्र में अहम कदम उठाएगा। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया निरस्त्रीकरण के प्रयासों में ‘बहुत गंभीर’ है। उन्होंने कहा कि ‘हमारे बीच बड़ी अच्छी समझ है।’ 
 

Tanuja

Advertising