अफगानिस्‍तान में 11,000 अमरीकी सैनिक तैनात

Thursday, Aug 31, 2017 - 11:03 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की नीति के अनुसार अफगानिस्‍तान में 11,000 अमरीकी सैनिक तैनात हैं। पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता डी डब्ल्यू व्हाइट ने कहा कि यह घोषणा रक्षामंत्री जिम मैटिस द्वारा निर्धारित नई ट्रांसपैरेंट अकाउंटिंग प्रक्रिया का हिस्सा है। मरीन लैफ्टिनेंट जनरल केनेथ मैकेन्ज़ी ने कहा, 'नई, सरलीकृत अकाउंटिंग पद्धति के तहत इस समय अफगानिस्तान में करीब 11,000 अमरीकी सैनिक तैनात हैं।

इसमें किसी ऐसे संभावित समायोजन को शामिल नहीं किया गया है जिसका रक्षा मंत्री दक्षिण एशिया के लिए राष्ट्रपति की नई रणनीति के अनुसार आदेश दे सकते हैं।' बहरहाल, व्हाइट ने जोर देकर कहा कि यह सैनिकों की संख्या में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं है। उन्होंने कहा, 'हम संवेदनशील जानकारियों की रक्षा करते हुए अफगानिस्तान में अमरीका की सैन्य प्रतिबद्धता के बारे में बातचीत करने के तरीकों में अधिक पारदर्शिता रख रहे हैं।

सांसद मैक थार्नबेरी ने कहा कि अफगानिस्तान में नई रणनीति के निष्पादन से पहले ही राष्ट्रपति ट्रंप और मैटिस ने तथ्यों पर विचार कर लिया है। उन्होंने कहा कि ओबामा प्रशासन ने सीधे तौर पर कभी नहीं बताया कि उन्होंने अफगानिस्तान में कितने सैनिक भेजे हैं। इसी वजह से इस अभियान की लागत बढ़ गई और सफलता मुश्किल हो गई। इराक में तैनात सैनिकों के बारे में भी इसी प्रकार की गणना की जा रही है।

Advertising