अमेरिका ने हुवावे पर दर्ज कराए 23 केस, तकनीक चुराने का भी आरोप

Tuesday, Jan 29, 2019 - 04:54 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका ने चीन की बड़ी टेलीकॉम कंपनी हुवावे और उसकी मुख्‍य वित्‍तीय अधिकारी मेंग वानझू के खिलाफ 23 आपराधिक मामले दर्ज किए हैं जिनमें बैंक जालसाजी, न्‍याय में रूकावट डालने और अमेरिकी कंपनी टी मोबाइल की तकनीक चुराने के आरोप शामिल हैं । हुवावे के संस्‍थापक की बेटी मेंग और कंपनी ने सभी आरोपों का खंडन किया है। मेंग को पिछले महीने कथित तौर पर ईरान पर लगी पाबंदियों का पालन न करने के चलते अमेरिका के कहने पर कनाडा में गिरफ्तार किया गया था।

उन्‍हें एक दिसंबर को वेंकूवर से पकड़ा गया था। हालांकि बाद में कोर्ट ने मेंग को लगभग साढ़े सात मिलियन डॉलर के मुचलके पर जमानत दे दी थी। इसके बावजूद मेंग 24 घंटे निगरानी में है और उनके टखने में एक इलेक्‍ट्रॉनिक टैग लगा हुआ है। इस मामले के चलते चीन के अमेरिका और कनाडा से रिश्‍ते बुरी तरह बिगड़ गए थे। आरोपों में कहा गया है कि हुवावे ने ईरान में कारोबार करने के लिए अमेरिका और एक वैश्विक बैंक को अपनी दो सहयोगी कंपनियों हुवावे डिवाइस अमेरिका और स्‍काईकॉम टेक से रिश्‍तों को लेकर गुमराह किया।

वहीं एक अन्‍य मामले में आरोप है कि कंपनी ने स्‍मार्टफोन की टिकाऊ क्षमता को जांचने की तकनीक टी मोबाइल से चुराई। टी मोबाइल ने फोन की जांच के लिए इंसानों के हाथों की अंगुलियों की नकल बनाई थी। हाल के महीनों में कई देशों ने हुवावे को लेकर सुरक्षा की चिंताएं जाहिर की हैं।अमेरिकी सरकार के साथ ही कई दूसरे देशों ने हुवावे के उत्‍पाद खरीदने से बचने की सलाह दी है। बता दें कि हुवावे टेलीकम्‍युनिकेशन सामान और सर्विसेज के मामले में दुनिया की बड़ी कंपनियों में शुमार है। हाल ही में वह ऐपल को पछाड़ते हुए सैमसंग के बाद दुनिया की सबसे बड़ी स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी बन गई थी।

Tanuja

Advertising