अमरीका ने उत्तर कोरिया पर बरसाए बम

Saturday, Sep 02, 2017 - 06:08 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच खींचतान कम होने का नाम नहीं ले रही। इसका  कारण अमरीका और साउथ कोरिया का संयुक्त सैन्य अभ्यास को भी माना जा रहा है। अमरीका ने ड्रिल में अपने दो ‘बी-1बी’ बॉम्बर प्लेन और चार ‘एफ-35बी’ फाइटर जेट के साथ उत्तर कोरिया की सीमा पर बम बरसाए। बता दें कि उत्तर कोरिया ने इसी हफ्ते जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं जिसके बाद दोनों देशों के बीच युद्ध की सरगर्मी फिर बढ़ गई हैं। 

साउथ कोरिया की डिफैंस मिनिस्ट्री ने  बताया कि अमरीका के दोनों बॉम्बर प्लेन्स ने गुआम स्थित एंडरसन एयर-बेस से उड़ान भरी थी। वहीं चार और फाईटर जेट्स ने जापान स्थित इवाकुनी एयर-बेस से उड़ान भरी थी। इस दौरान साउथ कोरिया ने भी अपने चार एफ-15 फाईटर प्लेन्स से इस लाइव ड्रिल में अमरीका का साथ दिया।इस ड्रिल को नॉर्थ कोरिया की ‘कोर फैसिलिटिज’ को निशाना बनाने की प्रैक्टिस के तौर पर भी देखा जा रहा है।

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजैंसी केसीएनए ने इस  सैन्य अभ्यास को बेकार बताते हुए कहा कि इस का उनपर कोई असर नहीं पड़ने वाला है और न्यूक्लियर प्रोग्राम पहले की ही तरह जारी रहेंगे। गौरतलब है कि इस ड्रिल के एक दिन पहले ही अमरीकी नेवी ने अपने वॉरशिप ‘यूएसएस जॉन पॉल जोन्स’ से हवाई के समुद्र में अपना मिसाइल डिफेंस सिस्टम टैस्ट किया था।
 

Advertising